LPG gas cylinder
File Photo

  • ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी से बिगड़ा बजट
  • दोबारा पारंपरिक चूल्हे की ओर गृहिणियां

Loading

तुमसर. रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में वृद्धि ने आम जनता की रीढ़ तोड़ दी है. सरकार द्वारा सभी को धुएं से मुक्त करने के लिए उज्वला गैस के माध्यम से सिलिंडर को गरीबों के चूल्हे तक पहुंचाया था. बहुत ही कम दामों पर गरीबों को गैस की आपूर्ति के कारण मिट्टी के चूल्हे इतिहास बनने के कगार पर थे. इससे कई लोगों को अब चूल्हे पर खाना बनाना मुश्किल हो रहा है. गृहिणियों को गैस पर तुरंत खाना बनाने की आदत पड़ गई, लेकिन कुछ दिनों में सिलेंडर की कीमत में वृद्धि के कारण गृहिणियों का बजट बिगड़ गया है.

उपभोक्ताओं में रोष

जैसे-जैसे सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 900 रुपये पर पहुंची वैसे सर्वसाधारण लोगों की परेशानी बढ़ने लगी है. गैस सिलेंडर खरीदना गरीब लोगों की पहुंच से दूर होने से दोबारा वे  अपने पारम्परिक चूल्हे को अपनाते हुए दिखाई दे रहे हैं. तहसील में हजारों की संख्या में गैस के ग्राहक होकर वे विभिन्न कम्पनियों के सिलेंडर का उपयोग करते हैं.

सरकार द्वारा उज्ज्वला गैस के माध्यम से  बहुत कम दामों पर गरीबों को गैस की आपूर्ति के कारण मिट्टी के चूल्हे इतिहास बनने के कगार पर थे. लेकिन अब सिलेंडर के दामों में भारी वृद्धि होने से कई लोगों को अब फिर से चूल्हे पर खाने बनाने की नौबत आ गई है. इससे उपभोक्ताओं में गुस्सा है.