Bio Metric, ration

Loading

तुमसर (सं). कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए जून माह में भी बायोमेट्रिक पर बगैर अंगूठा लगाए अनाज वितरण प्रणाली को सरकार द्वारा स्वीकृति दिए जाने की जानकारी जिला प्रशासन द्वारा राशन दुकानदार संघटन को दी गई है. 

ज्ञात हो कि, इसके पूर्व केंद्र सरकार का नया आदेश प्राप्त होने पर राज्य के राशन दुकान संगठन द्वारा इसका विरोध कर कोरोना से बचाव के दृष्टिकोण से बायोमेट्रिक से निजात दिलाने की मांग की गई थी.

राज्य सरकार द्वारा कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए राशन दुकान से अनाज वितरण करते समय गत अनेक दिनों से शुरु ई पॉस प्रणाली मार्च एवं एप्रिल माह में बंद की गई थी लेकिन केंद्र सरकार द्वारा दोबारा ई पॉस प्रणाली शुरु करने का आदेश जारी किया गया था. लेकिन राज्य के अनेक जिलो का रेड एवं ऑरेंज झोंन में समावेश होने से कोरोना संक्रमण को मद्देनजर रख मई माह के बाद अब जून माह में भी ई पॉस के बगैर अनाज वितरित किया जाएगा एवं अनाज का सुचारु रुपसे वितरण कराने के नर्दिेश दिए गए हैं. 

राष्ट्रीय अन्नसुरक्षा योजना अंतर्गत लाभार्थियों का ई पॉस मशीन पर अंगूठा लेने के बाद अनाज का वितरण किया जाता था. इसमें लाभार्थियों का अंगूठा लगाते समय सबंधित दुकानदारों का काफी नजदीकी से सबंध आता था. इससे सोशल डस्टिनसिंग के नियम की अंमलबजावणी करना कठिन होता था. एवं कोरोना का संक्रमण बढ़ने की संभावना को टाला नही जा सकता था. इस कारण राशन दुकानदारों को कार्ड धारकों का अंगूठा नही लेते हुए राशन कार्ड नंबर लेकर अनाज वितरण करने की छूट दी गई है.  

सरकार द्वारा उचित नर्णिय लेने पर राशन दुकानदार संघटन के  जिलाध्यक्ष अरविंद कारेमोरे, महासचिव मिलिंद रामटेके, गुलराज कुंदवानी एवं अन्य पदाधिकारियो ने आभार माना.