Dengue
File Photo

    Loading

    भंडारा. मौसम में बदलाव के कारण नई-नई बीमारियों का प्रकोप बढ़ रहा हैं. डेंगू, मलेरिया एवं अन्य कीट जनित बीमारियां दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं. ग्रामीण अंचल में तरह-तरह की बीमारियां लोगों को अपनी चपेट में ले रही हैं. साफ-सफाई के अभाव में ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू के मरीजों की संख्या में वृद्धि होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता.

    ग्रापं कर रही अनदेखी

    बीमारी को फैलने से रोकने के लिए निवारक उपायों की उपेक्षा ग्राम पंचायतों द्वारा की जा रही है.  गांवों की अंतर्गत सड़कों के किनारे नालों की सफाई नहीं होने से मक्खी, मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है.

    नालियों की सफाई नहीं 

    नालियां की सफाई नहीं हो पा रही है. मानसून से पहले ग्राम पंचायत को नालियों की सफाई करनी चाहिए थी. लेकिन ज्यादा ग्राम प्रशासन अभी तक नहीं जागे है.  सड़कों के किनारे खुली जगह में बारिश का पानी जमा होने से मच्छर पनप रहे हैं.  बावजूद इसके ग्राम पंचायत प्रशासन अनदेखी कर रहा है.  पिछले एक सप्ताह में भंडारा जिले के कुछ हिस्सों में डेंगू जैसी बीमारी के लक्षण वाले मरीज मिले हैं. जब तक गांव में कोई मरीज नहीं मिला, उपाय नहीं करने के रवैये से ग्रामीणों का स्वास्थ्य खतरे में पड़ गया है.