पालांदुर में गंदगी का साम्राज्य, नहीं दे रहे सफाई पर ध्यान

पालांदुर (सं). गांव की जनता का स्वास्थ्य अच्छा रहे इसके लिए ग्रामस्वच्छता अभियान चलाया जाता है. ग्रामस्वच्छता अभियान से जनता को स्वच्छता का महत्व समझा कर देने का प्रयास सरकार स्तर पर किया जाता है. इसके बावजूद भी लाखनी तहसील के पालांदूर गांव में चारों ओर गंदगी का साम्राज्य बना हुआ है.

ग्राप की अनदेखी
साफ सफाई की ओर ग्राम पंचायत द्वारा ध्यान नहीं दिए जाने से गांव में स्वास्थ्य का सवाल निर्माण हो रहा है. ग्रापं के पदाधिकारी ठेकेदारी करने में व्यस्त रहते हैं. उनके द्वारा गांव में स्वच्छता की ओर अनदेखी की जाती है. गांव में सडक किनारे अस्वच्छता नहीं दिखाई देनी चाहिए इसके लिए सरकार स्तर पर मार्गदर्शन किया जा रहा है. हालांकि लाखनी तहसील का पालांदुर गांव इससे अलग है. 

जगह-जगह कचरे के ढेर
गांव में सफाई नहीं होने से जगह जगह कचरे के ढेर दिखाई दे रहे हैं. हनुमान मंदिर परिसर में कचरे का साम्राज्य बना हुआ है. अनेक घरों के पास ही कचरा पड़ा रहता है. परिणामस्वरून लोगों के स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है. 

चलाया जाता अभियान
प्रति वर्ष 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती से ग्रामस्वच्छता अभियान चलाया जाता है. स्वच्छता का मूलमंत्र देने का प्रयास सरकार स्तर से किया जाता है. इस बार अनदेखी किए जाने से जनता के स्वास्थ के साथ खिलवाड़ हो रहा है. गांव में स्वच्छता रहे इसके लिए गांव में ग्रापं ने स्वच्छता अभियान चला कर लोगों को बीमार होने से बचाने का काम करना चाहिए.