शारीरिक पीड़ा को नज़रअंदाज न करें, एक ही जैसे होते हैं कोरोना-डेंग्यु के लक्षण

    Loading

    • सावधान रहने की जरूरत, 

    भंडारा. कोरोना के कहर के बीच जिले में डेंग्यु के प्रसार की भी आशंका व्यक्त की जा रही है. कोरोना- डेंग्यु के लक्षण एक जैसे होने की वजह यह समझना मुश्किल हो रहा है कि मरीज को कौन सी बीमारी है. चाहे कोरोना हो या डेंग्यु दोनों ही जानलेवा बीमारियां हैं, इन बीमारियों से बचना है तो बचाव संबंधी सभी बातों की ओर से ध्यान देना जरूरी है.

     इस संबंध में जिला अस्पताल बाहय विभाग के आरएमओ डा निखिल डोकरीमारे का कहना है कि डेंग्यु के बुखार में हर जरूरत कदम उठाना बहुत जरूरी है. डां डोकरीमारे का कहना है डेंग्यु बुखार से प्रभावित मरीज को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. डा. डोकरीमारे ने यह भी सुझाव दिया है कि बगैर डाक्टर की सलाह के किसी भी गोली का सेवन न करें.

    कोरोना के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट कराना जरूरी है तो डेंग्यु के लिए एलीसा, आई जी जी तथा आई जी एम टेस्ट कराना जरूरी है. डेंग्यु के मरीज को होने वाली परोशानियों की जहां तक बात है तो इस रोग के मरीज को बुखार तो रहता ही साथ ही सिर दर्द और मिचली होती है. डेंग्यु से ग्रस्त मरीज को थकान भी बहुत महसूस होती है.

    कोरोना के मरीज में भी इसी तरह के लक्षण दिखायी देते हैं. डेंग्यु के मरीजों का ग्राफ साल दर साल कम होता जा जा रहा है, लेकिन कम होती संख्या क मद्देनजर लापरवाही बदलना ठीक नहीं है. सन् 2019 जिले में डेंग्यु के 10 मरीज सामने आए थे, जो 2020 में घटकर 08 हो गए तथा 2021 में जिले में सिर्फ 04 मरीज ही सामने आए थे.