Mud
File Photo

  • परिसर के नागरिकों के लिए खतरे की घंटी

भंडारा (का). शहर के विभिन्न स्थानों पर खाली पड़े भूखंड घात साबित हो रहे हैं. खाली भूखंडों के अगल-बगल में निर्माण कार्य होने की वजह से ये भूखंड परिसर के लोगों के लिए घातक साबित हो सकता है. खाली पड़े घरों में वर्षा का पानी जमा होने से वहां डेंग्यु के मच्छरों का प्रादुर्भाव होने की आशंका बनी रहती है.

खाली पड़े भूखंड पर अथाह गंदगी होने के साथ-साथ, वहां काई तथा कीचड़ भी जमा हो जाता है. इस कारण जनस्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ने की आंशका से इंकार नहीं किया जा सकता.

शहर के विभिन्न स्थानों पर लोग प्लॉट तो खरीद कर रखते हैं, लेकिन वहां कोई निर्माण कार्य नहीं करवाते, जिस वजह से खाली पड़े भूखंडों में पानी तथा गंदगी भर जाती है. इन भूखड़ों में जमा पानी बहुत दिनों तक वहीं जमा रहता है. जो भूखंड खाली पड़े हैं, उनके मालिकों ने नगर प्रशासन को कुछ नियमावली बनानी चाहिए.

खाली पड़े भूखंड के कारण किसी को परेशानी न हो, इसकी ओर भूखंड धारकों को ध्यान देना होगा. खाली पड़े भूखंड में जो गंदगी  व्याप्त है, उससे जन स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है. खाली भूखंड जिनके नाम हैं, वे यह सुनिश्चित करें कि उनके भूखंड से किसी को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी.