Maharashtra State Election commission
File Photo

Loading

भंडारा. भंडारा जिले की मोहाडी, लाखनी तथा लाखांदूर तहसील की इन तीन समय-सीमा समाप्त हो चुकी नगरपरिषदों के चुनाव, प्रभाग रचना, आरक्षण तथा ड्रा कार्यक्रम 21 अक्टूबर से 24 दिसंबर, 2020 कालावधि में तीन चरणों में कराने की घोषणा राज्य चुनाव आयोग ने की है.

राज्य चुनाव आयोग के अनुसार पहले चरण में प्रारूप प्रभाग रचना का प्रस्ताव मुख्याधिकारी जिलाधिकारी के पास प्रस्तुत करेंगे, इसके बाद 29 अक्टूबर को जिलाधिकारी इस प्रस्तान को मान्यता देंगे. तीन नवंबर को सदस्य पद के आरक्षण के ड्रा के लिए नोटिस (जिलाधिकारी तथा नगरपरिषद, नगरपंचायत की वेबसाइट के साथ) जारी करेंगे. 10 नवंबर को नगरपरिषद,नगरपंचायत के सदस्य पद के आरक्षण का ड्रा निकाला जाएगा.

चुनाव आयोग के अनुसार दूसरे चरण में  18 से26 नवंबर तक प्रारूप प्रभाग रचना, प्रभाग दर्शक नक्शे तथा सदस्य पदों के आरक्षण के लिए रहिवासियों की जानकारी  तथा शिकायतों के साथ-साथ सूचना के लिए समाचार तथा स्थानीय स्तर और जिलाधिकारी कार्यालय, नगरपरिषद, नगरपंचायत की वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा.

4 दिसंबर तक प्राप्त शिकायतों तथा सूचना के आधार पर जिलाधिकारी सुनवाई करेंगे. 10 दिसंबर को शिकायतों तथा सूचना के आधार पर अभिप्राय देकर संबंधित विभागीय आयुक्त तथा प्रादेशिक संचालक, नगरपरिषद प्रशासन के पास रिपोर्ट भेजी जा सकेगी. 17 दिसंबर को संबंधित विभागीय आयुक्त अंतिम प्रभाग रचना को मान्यता देंगे.

चुनाव आयोग के अनुसार तीसरे चरण में अधिनियम की धारा 10 के अनुसार अंतिम अधिसूचना समचार पत्रों तथा स्थानीय स्तर, जिलाधिकारी कार्यालय तथा नगर परिषद,नगरपंचायत के वेबसाइट पर 24 दिसंबर को  प्रकाशित की जाएगी, ऐसी जानकारी जिलाधिकारी संदीप कदम ने दी है.