सिंचाई की सुविधा से किसानों को मिली राहत

भंडारा (का). जिले के राजीव सागर परियोजना से महाराष्ट्र व मध्यप्रदेश इन 2 राज्यों को सिंचाई सुविधा प्रदान की गई है. इस वर्ष पर्याप्त बारिश के कारण परियोजना का स्तर बढ़ा है. परियोजना की दायीं नहर द्वारा पानी छोड़े जाने से तुमसर तहसील के बघेड़ा जलाशय का स्तर भी बढ़ गया है. इसके कारण क्षेत्र के किसानों को रबी सीजन की फसल के लिए पर्याप्त पानी मिल रहा है. इसके कारण क्षेत्र के किसानों को राहत मिली है.

रबी की बुआई शुरू

इस वर्ष खरीफ सीजन में 3 बार बाढ़ के कारण किसान परेशान हुए हैं. साथ ही फसल पर विभिन्न रोगों के संकट के कारण उत्पादन में भी गिरावट आई है. धान की पैदावार घटने से किसान भी आर्थिक संकट में पड़ गया है. इसके कारण किसानों ने अब रबी फसल की उम्मीद करते हुए बुआई करना शुरू कर दिया है. इस उद्देश्य के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध है.

इस वर्ष औसत से अधिक बारिश के कारण, तुमसर तहसील में बावनथड़ी सिंचाई का जलस्तर बढ़ गया है. दाहिने नहर के माध्यम से पानी छोड़ने से जलाशय की स्थिति बढ़ गई है. परिणामस्वरूप क्षेत्र के किसानों को पानी की सुविधा उपलब्ध हो गई है. इसके कारण, किसान खुश होकर रबी की बुआई शुरू कर दी है और उम्मीद कर रहे हैं कि आवश्यक पानी की सुविधा फिर से उपलब्ध होगी.