किसानों को सभी योजनाओं का लाभ मिलना जरूरी

भंडारा (का). किसानों के लिए सरकार की ओर से विभिन्न योजनाओं को अमल में लाया जा रहा है. किसानों का जीवन स्तर ऊंचा करने के लिए सरकार के कृषि विभाग पर जोर देते हुए किसानों के हितों की अनेक योजनाएं अमल में लायी गई हैं.

इन सभी योजनाओं का लाभ किसानों को हो, इसके लिए अगर सार्थक प्रयास किए जाएं तो हर किसान को इनका लाभ मिलेगा, लेकिन कृषि विभाग की ओर से किसानों के लिए अमल में लायी जाने वाली योजनाओं का सही तरह से प्रचार-प्रसार न किए जाने की वजह से किसानों को सभी योजनाओं के लाभ से वंचित होना पड़ रहा है.

उत्कृष्ट खेती तथा उन्नत किसान की बात कही तो जाती है, पर उस पर अमल नहीं होता. सरकार का दावा है कि उसकी ओर से किसानों के हितों के लिए अनेक योजनाएं बनायी गई हैं लेकिन वास्तविकता उसके ठीक विपरीत है. सरकार की कई योजनाएं किसानों तक नहीं पहुंच पा रही हैं, जिसकी वजह से सरकार की ओर से बनी योजनाएं केवल कागज की शोभा बढ़ायी जा रही है.

किसानों के विकास के लिए कृषि विभाग की ओर से सरकार भले ही बहुत सी योजनाएं बनायी हैं, लेकिन अगर उनका लाभ किसानों को ही नहीं मिल पा रही है, तो इन योजनाओं का लाभ ही क्या है, ऐसा सवाल जिले के किसानों की ओर बड़ी प्रखरता से उठायी जा रही है.