Today, 28,498 new cases of corona, the number of patients crossed nine lakhs.
File Photo

Loading

भंडारा. महाराष्ट्र में कोरोना मृत्यु के एक भी मामले नहीं होने से भंडारा जिले को विशेष रूप सराहा जा रहा था. इसी बीच रविवार को कोरोना की वजह से पहली मौत ने पूरे जिले में खलबली मचा दी. उसमें भी आश्चर्यजनक बात यह है कि उक्त मरिज की कोई ट्रैव्हल हिस्ट्री नहीं थी. खांसी एवं बुखार से पीडित हुए मरिज में आरंभ में न्यूमोनिया के लक्षण पाए गए थे. अब थ्रोट स्वैब लिया गया, उसमें कोरोना की रिपोर्ट सामने आयी. जिले में इस समय कोरोना सक्रिय मामले की संख्या 77 हो गयी है.

तहसीलनिहाय कोविड-19 मरिजों की संख्या निम्नानुसार है. साकोली तहसील में 49, भंडारा तहसील में 27, लाखनी तहसील में 28, पवनी तहसील में 20, तुमसर तहसील में 21, मोहाडी तहसील में 10 , लाखांदुर तहसील में 15  ऐसे कुल 170 मरिजों की संख्या है.

11 जुलाई को कुल 153 के थ्रोट स्वैब जांच के लिए नागपुर भेजे गए. इन 155 नमूनों के साथ ही जांच के लिए भेजे गए नमूनों की संख्या 5312 हो चुकी है. इसमें से 4843 की रिपोर्ट निगेटिव्ह है एवं 170 नमूने पाजिटिव्ह है. 299 रिपोर्ट अप्राप्त है.

87 हुए कोरोनामुक्त
जिला स्वास्थ विभाग द्वारा जानकारी के अनुसार कुल 87 कोविड-19 मरिजों को आयसोलेशन वार्ड से छुट्टी दी गयी है.

जिले में 6 नए मामले
भंडारा जिले में पहचान हुए 6 कोरोना मरिजों में तुमसर तहसील में  कुवैत से लौटे 32 वर्षीय पुरुष, हावडा से लौटे 45 वर्षीय पुरुष, मोहाडी तहसील में नासिक से लौटे 36 वर्षीय पुरुष, 25 वर्षिय पुरुष एवं 10 माह का शिशु एवं भंडारा तहसील के 30 वर्षिय पुरुष से कुल 6 व्यक्तियों के थ्रोट स्वैब जांच के लिए नागपुर भेजे गए. इन सभी के नमूने पाजिटिव्ह होने की रिपोर्ट प्राप्त हुई है.

एक की मौत
भंडारा तहसील के संशयित 30 वर्षिय पुरुष को जिला अस्पताल भंडारा में 9 जुलाइ्र को सुबह 11.30 बजे आयसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया. इस मरिज की रिपोर्ट 12 जुलाई को कोरोना होने की रिपोर्ट प्राप्त हुई. इसी दौरान उसकी मौत हुई. मौत की वजह एआरडीएस (एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम), बिलाट्रल न्यूमोनिया, कोविड 19 पाजिटिव्ह, पाजिटिव्ह एवं तीन श्वासदाह आयएआरआय बताया गया है.

रविवार को जारी आंकडों के अनुसार जिला अस्पताल के आयसोलेशन वार्ड में 85 व्यक्ति भर्ती है. अबतक 520 व्यक्तियों को छुट्टी दी गयी है.

जबकि साकोली, तुमसर, लाखांदुर, पवनी, लाखनी, भंडारा व मोहाडी तहसील में शुरू किए गए कोविड  केअर सेंटर में कुल 398 व्यक्ति इन्स्टिट्यूशनल क्वारंटाइन में भर्ती है. 4280 व्यक्तियों को छुट्टी दी गयी है.

जिले में लौटे 44900 व्यक्ति
जिला प्रशासन द्वारा जारी प्राप्त आंकडों के अनुसार पुणे, मुंबई व अन्य राज्यों से 44900 व्यक्ति पहुंचे है. इनमें से 42534 व्यक्तियों ने 28 दिनों का होम क्वारंटाइन पिरियड पूरा हो चुका है. अन्य राज्य एवं शहरों से आए  2366 व्यक्तियों को होम क्वारंटाइन किया गया है. 

भंडारा जिले में 106574 नागरिकों ने आरोग्य सेतु एप डाऊनलोड किया है. जिलाधिकारी ने जिले के सभी नागरिकों से आह्वान किया गया है कि वे एन्ड्राईड मोबाईल पर आरोग्य सेतु नाम के एप को प्ले स्टोर्स से डाऊनलोड कर अपने बारे में सही स्वास्थ्य जानकारी अपलोड करें.

जिला प्रशासन के अनुसार कोरोना वायरस प्रतिबंध व जनजागृति की जा रही है. भंडारा जिले में जिला अस्पताल भंडारा व उपजिला अस्पताल, तुमसर में ई-संजीवनी ओ.पी डी.शुरु की गयी है. प्रशासन ने सभी नागरिकों को आह्वान किया कि वे अपने डाक्टरों से सलाह मशविरा करने के लिए इसंजीवनीओपीडी डाट इन में पंजीयन किया जा सकता है. सुबह 9.30 बजे से दोप 1.30 के बीच (रविवार बंद), प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उपकेंद्र स्तर पर नान  कोविड सेवा देने के लिए निर्देशित किया गया है.

जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, ग्रामिण अस्पताल, उपजिला अस्पताल, नागरी आरोग्य केंद्र में फ्लु ओपीडी शुरू की गयी है.