start the city's weekly market; Vegetable vendors demand
File Photo

    Loading

    मोहाड़ी (सं). प्रशासन की ओर से लाकडाउन में दूकानें खोलने की छूट देने के बाद दूकानदार अपनी दूकानें खोलने लगे हैं. दूकान खोलने और खरीदारी के लिए कुछ शर्तें जारी होने के बावजूद अधिकांश लोग सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे. लोग सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखे बिना ही सामान खरीदते नजर आ रहे हैं.

    दूकानों के आगे हैंडवॉश एवं सेनेटाइजर रखे नहीं है. कई लोग बेवजह ही घरों से निकल कर बाजार में भीड़ बढ़ाते दिखे. कई लोग बिना मास्क के घूमते नजर आए. बाजार एवं दूकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते दिख रहे हैं. नागरिक, सरकारें कितने ही निर्देश जारी कर दें, लेकिन उसकी सफलता के लिए जनता का सहयोग जरूरी है. किसी भी व्यवस्था की यह पहली शर्त है. 

    सुरक्षा को कर रहे अनदेखा

    लाकडाउन में जारी सरकारी-दिशानिर्देश खुद जनता की सुरक्षा के लिए हैं. ऐसे में अपनी ही सुरक्षा को अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए. घरों में रहकर ही कोरोना को हराया जा सकता है. जरूरी काम से बाहर जाना भी हो, तो सुरक्षा मानकों की पालन करनी होगा.

    सोशल डिस्टेंसिंग और अनिवार्य रूप से मास्क लगाने, भीड़ इकट‍्ठा नहीं करने सहित अन्य जरूरी सावधानियां बरतने के लिए एडवायजरी जारी की जा रही है. प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि इसका पालन करें. ऐसा करके हम स्वयं की नहीं, बल्कि दूसरों की भी रक्षा कर रहे हैं.