7.48 करोड़ की निधि अखर्चित, ग्राम पंचायतों में डीएससी नहीं बनाए जाने का परिणाम

    लाखांदूर . सरकार के केंद्रीय 15वें वित्त आयोग के तहत तहसील की ग्रापं को बंधित अबंधित विकास कार्यों के लिए 7.48 करोड़ रु. की निधि उपलब्ध कराई गई. लेकिन तहसील की ग्रापं द्वारा पिछले एक वर्ष से पीएफएमएस प्रणाली के तहत डीएससी नहीं बनाए जाने से तहसील में ग्रापं के तहत 7.48 करोड़ रु. की निधि अखर्चित होने की जानकारी दी गई है. 

    प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार के 15वें वित्त आयोग के तहत 10:10:80 के प्रमाण में जिप, पंस एवं ग्रापं को वर्ष 2020-21 एवं 2021-22 के लिए दो हफ्तों में अनुदान राशि उपलब्ध कराई गई है. इस राशि के तहत ग्रापं प्रशासन को बंधित एवं अबंधित कार्य करना अनिवार्य किया गया है. इस आयोग के तहत विभिन्न विकास कार्य करने के लिए पीएफएमएस प्रणाली के तहत डीएससी बनाना भी अनिवार्य किया गया है. 

    लेकिन पिछले एक वर्ष से तहसील के कुल 62 ग्रापं द्वारा पीएफएमएस प्रणाली के तहत आनलाइन भुगतान के लिए डीएससी नहीं बनाए जाने से तहसील की कुल 62 ग्रापं के तहत 7.48 करोड़ रु. की राशि अखर्चित होने की जानकारी है.

    अभी तक केवल 5 ग्रापं की बनी डीएससी

    सरकार के 15वें वित्त आयोग राशि के अनुसार उपलब्ध अनुदान के तहत विभिन्न विकास कार्यों के लिए पीएफएमएस प्रणाली के तहत आनलाइन भुगतान के लिए डीएससी बनाना अनिवार्य किया गया है. लेकिन इस प्रणाली के तहत पिछले एक वर्ष से तहसील के केवल 5 ग्रापं के तहत डीएससी किए जाने की जानकारी दी गई है. इन ग्रापं में डांभेविरली, पालेपेंढरी, धर्मापुरी, दोनाड़ एवं भागडी ग्रापं का समावेश है.

    ग्रापं प्रशासन की अनदेखी पूर्ण लापरवाही

    तहसील के 23 ग्रापं क्षेत्र की स्ट्रीट लाइट एवं 13 जलापूर्ति योजना की बिजली आपूर्ति बकाया बिल का भुगतान नहीं किए जाने से पिछले 15 दिनों पूर्व बंद कर दी गई है. जिससे तहसील के कुल 23 गावों में अंधेरा और 13 गावों में पीने के पानी का संकट निर्माण हुआ है. इन हालात में ग्रामीणों को असुविधा नहीं हो, इसलिए सरकार ने 15वें वित्त आयोग राशि के तहत बकाया बिल का भुगतान करने के निर्देश जारी किए हैं, लेकिन तहसील की सभी 62 ग्रापं द्वारा पीएफएमएस प्रणाली के तहत आनलाइन भुगतान के लिए डीएससी बनाने में अनदेखी पूर्ण लापरवाही किए जाने से ग्रामीणों को असुविधाओं का सामना करने का आरोप लगाया जा रहा है.

    हफ्ताभर में होगी सभी ग्रापं की डीएससी

    सरकार के पीएफएमएस प्रणाली के तहत तहसील के सभी 62 ग्रापं को डीएससी करने के निर्देश दिए गए है. जिसके अनुसार इस सप्ताह भर में सभी ग्रापं की डीएससी पूर्ण किए जाने की जानकारी लाखांदूर पंस के विस्तार अधिकारी डीए लंजे ने दी है.