Picture Credit: Twitter
Picture Credit: Twitter

    भंडारा. बुधवार को सुबह में किसी को नहीं लगा कि सुबह 11 बजे के बाद से लेकर बादल लगातार बरसते रहेंगे. शुरुआत में धीमी बारिश के बाद पूरे दिन बादल बरसते रहे. बारिश पूरे जिले में एक जैसी रही. समाचार लिखे जाने के समय तक झमाझम बारिश जारी थी. बादलों के लगातार बरसने की वजह से बाजार भी समय के पहले बंद हो गया. जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी अभिषेक नामदास के अनुसार जिले में कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं है. जिले की नदी एवं नाले के जलस्तर में जलस्तर सामान्य है. उन्होंने बताया कि जिले में 23 जुलाई तक बारिश एवं बिजली के कड़कने का अंदेशा व्यक्त किया गया है.

    लंबी छुट्टी के बाद बादलों की हाजिरी

    बुधवार का बारिश पूरे जिले में एक जैसी ही रही. साकोली, लाखनी, लाखांदुर, पवनी, मोहाडी, तुमसर संवाददाता के अनुसार बारिश लगातार हो रही थी. लगभग दो हफ्ते में कड़ी धूप एवं पसीना-पसीना कर देने वाली उमस से राहत पाकर लोग खुश है.

    रोपाई के लिए बना माहौल

    बुधवार को हुई रिकार्ड बारिश की वजह से रोपाई के लिए अनुकूल माहौल बना है.  बादलों के रूठने से नर्सरी को जिंदा रखने के लिए किसानों को बाल्टियों से पानी डालना पड़ रहा था. बुधवार रात्री से शुरू हुई बारीश ने जिले के किसानों को भी बडी राहत दी है. बुधवार को बारिश पूरे जिले में एक जैसी रही.

    नदी-नाले में उफान नहीं

    चूंकि दो हफ्ते के लंबे इंतजार के बाद बारिश हुई. बुधवार की बारिश के बावजूद नदी नालों में जलस्तर पर कोई खास फर्क नहीं पडा है. खेतों में रोपाई के लिए अच्छा खासा कीचड़ बन गया है जिससे रोपाई हो सकेगी. किसान को राहत मिली है.

    जिले में अब तक 94% बारिश

    बादलों के गायब होने की वजह से बारिश के आंकड़े में कुछ हद तक गिरावट हुई है. बुधवार को सुबह 8 बजे तक 94% बारिश हुई थी. लेकिन बुधवार को दिन पर हुई बारिश के बाद गुरुवार को सुबह में प्राप्त होने वाले आंकड़े 100% पार कर जाने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुसार जिले में 2 जून से लेकर 21 जुलाई तक कुल 495.8 मिमी बारिश होती है. इसकी तुलना में पिछले वर्ष इसी दौरान 446.2 मिमी बारिश हुई थी. जबकि इस वर्ष 21 जुलाई तक 464.1 मिमी बारिश हुई है. इसकी औसत 94% है.

    सर्वाधिक बारिश मोहाड़ी में

    इस साल बादल मोहाड़ी तहसील पर विशेष रूप से मेहरबान है. मोहाड़ी तहसील में अब तक कुल 528.2 मिमी बारिश हुई है. जिसकी औसत 111% है. इसके अलावा भंडारा तहसील में 346.4 मिमी  बारिश  हुई है जिसकी औसत  73% है. तुमसर तहसील में 392.7 मिमी  बारिश हुई है जिसकी औसत 82% है. पवनी तहसील में 444.1 मिमी  बारिश हुई है जिसकी औसत  101% है. साकोली तहसील में 502 मिमी  बारिश  हुई है  जिसकी औसत 100% है. लाखांदुर तहसील में 500.2 मिमी  बारिश  हुई है जिसकी औसत 91% है. लाखनी तहसील में 535.3 मिमी  बारिश  हुई है जिसकी औसत 97% है. भंडारा जिले में 1 जून से लेकर 21 जुलाई तक कुल 3248.9  मिमी  बारिश हुई है जिसकी औसत 94% है.

     शहर में लगातार बारिश

    हर दिन सुबह 8 बजे वर्षा के आंकड़ें जुटाए जाते हैं. भंडारा शहर एवं परिसर में मंगलवार शाम से लेकर बुधवार सुबह रूक-रूक कर बारिश होती रही. लगभग 13 घंटे के दौरान भंडारा शहर एवं परिसर में 32.3 मिमी  बारिश हुई. जबकि पूरे जिले में कुल 103.1 मिमी यानी औसत 14.7 मिमी  बारिश  हुई.

    इसके अलावा मोहाड़ी तहसील में कुल 13.5 मिमी बारिश हुई है. तुमसर तहसील में 2.6 मिमी, पवनी तहसील में 7.2 मिमी, साकोली तहसील में 16.8 मिमी, लाखांदुर तहसील में 11.1 मिमी एवं लाखनी तहसील में 19.6 मिमी बारिश हुई. जिले में कुल 103.1 मिमी बारिश हुई.