बाढ़ की स्थिति में 3 जिलों से टूट जाता है संपर्क, सामग्री उपलब्ध होने से प्रभावितों की होगी मदद

    Loading

    लाखांदूर. बारिश के दौरान निर्माण बाढ़ स्थिति में फंसे नागरिकों के जांच एवं बचाव के लिए जिला आपदा व्यवस्थापन विभाग के तहत बचाव सामग्री उपलब्ध कराई गई है. जिला आलदा व्यवस्थापन विभाग के तहत हालही में लाखांदूर तहसील के बाढ़ नियंत्रण विभाग को यह सामग्री उपलब्ध की गई है.

    वैनगंगा व चुलबंद नदी परिसर के 28 गांवों में आती है बाढ़ 

    बारिश के दौरान तहसील में वैनगंगा एवं चुलबंद नदी में आने वाली बाढ़ से अधिकांश नदी किनारे के गांव प्रभावित होते हैं. बाढ़ के दौरान स्थानीय लाखांदूर तहसील का भंडारा, गोंदिया एवं गड़चिरोली आदि तीनों जिले का संपर्क टूट जाता है. हालांकि इस बाढ़ के कारण वैनगंगा एवं चुलबंद नदी किनारे के तहसील के लगभग 28 गांवों में बाढ़ की स्थिति देखी जाती है.

    तहसील के दो गांव रेड जोन में 

    बारिश के दौरान तहसील के वैनगंगा एवं चुलबंद नदी में निर्माण बाढ़ से तहसील के आवली एवं बोथली (जुनी) आदि 2 गांव बाढ़ के पानी से घिरे होते हैं. इन दो गांवों को रेड जोन घोषित किया गया है.

    हालांकि हर वर्ष बारिश के दौरान यह दोनों ही गांव बाढ़ से अधिकांश रुू से प्रभावित होने के कारण प्रशासन द्वारा दोनों ही गांवों का पुनर्वास किया गया है. किंतु पुनर्वास के तहत सरकार द्वारा अपर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध किए जाने से अभी तक गांवों के कुछ ग्रामीण पुनर्वसित गावों में स्थानांतरित नहीं होने की जानकारी है.

    बाढ़ बचाव सामग्री के तहत2 बोट एवं अन्य सामग्री उपलध 

    बारिश के दौरान तहसील में निर्माण बाढ़ स्थिति में नागरिकों को बाढ़ की आपदा से बचाने के लिए जिला आपदा विभाग के तहत तहसील बाढ़ नियंत्रण विभाग को 2 बोट सहित अन्य सामग्री उपलब्ध की गई है. हालांकि इस वर्ष तहसील में झमाझम बारिश नहीं होने के कारण अभी तक बाढ़ की स्थिति निर्माण नहीं हुई है. 

    इस वर्ष बारिश के दौरान तहसील में केवल एक बार झमाझम बारिश दर्ज की गई है. जबकी केवल एक बार तहसील के मासल परिसर में झमाझम बारिश दर्ज हुई है. इस स्थिति में तहसील के वैनगंगा एवं चुलबंद नदियों में बाढ़ की स्थिति नही देखी जा रही है.