Bhandara Railway Station, Bhandara Road

  • किसान एवं व्यापारियों में उत्साह

Loading

भंडारा. स्थानीय किसानों के कृषि उत्पादों को कम समय एवं कम लागत में समूचे भारत में मंडी तक पहुंचाने के उद्देश से शुरू की गयी किसान रेल 2 दिसंबर को दोप. डेढ बजे भंडारा रोड रेलवे स्टेशन में रूकेगी. इस किसान रेल की पहली यात्रा में भंडारा जिले से कोलकाता के लिए 5 टन मिर्ची भेजी जा रही है. किसान रेल के प्रथम आगमन को लेकर जिले के किसान एवं व्यापारियों में उत्साह है. 2 दिसंबर को दोप. 1.15 बजे रेल का स्वागत करने की तैयारी की गयी है.

उल्लेखनीय है के पूर्व में किसान रेल 25 नवंबर को शुरू होनी थी. लेकिन इसमें भंडारा रोड में स्टापेज नहीं देने के मसले को नवभारत ने उठाया था.  तत्पश्चात पूरे जिले से मांग उठी. फलस्वरूप रेलवे प्रशासन को किसान रेल को 2 दिसंबर तक टाल दिया गया. रेलवे अधिकारियों की टीम भंडारा पहुंची एवं किसान एवं व्यापारियों से चर्चा की थी.

कई मुद्दों पर समाधान प्रलंबित

यद्यपि रेलवे प्रशासन द्वारा उठाए गए सकारात्मक पहल का स्वागत करते हुए जिले के किसानों ने कोलकाता के लिए सब्जी की पहली खेप भेजने का फैसला किया है. लेकिन माल लादने के लिए लेने वाले समय एवं सुविधा को लेकर स्थानीय व्यापारियों  में संदेह है. रेलवे द्वारा कामगारों की व्यवस्था एवं स्टापेज का समय बढ़ाना बेहद आवश्यक होगा, तभी जाकर किसान रेल का उपक्रम सफल हो सकेगा.

आज स्वागत

भंडारा जिले की इतिहास में पहली बार हुआ है कि किसानों की दृष्टि से शुरू हो रही रेल को स्टापेज मिला है. इस उपलब्धि से उत्साहित किसानों ने भी रेलवे को धन्यवाद करते हुए किसान रेल का भव्य स्वागत करने का फैसला किया है. सूत्रों की माने किसान रेल उपक्रम को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है. इसमें सौंसर से 46 टन संतरा, इतवारी से 30 टन अनाज एवं अदरक लहसुन लादा जाएगा. भंडारा से 5 टन मिर्ची  के अलावा गोंदिया से 10 टन पत्तागोभी दुर्ग के लिए रवाना की जाएगी.