शहर में पार्किंग का अभाव, आवागमन की समस्या

भंडारा. जिले का मुख्यालय होनेवाले शहर में विविध सरकारी, निमसरकारी कार्यालय, महामंडल व बैंक है. इसमें से कई कार्यालय के इमारत मुख्य सड़क पर है. इस जगह पार्किंग की सुविधा नहीं होने से कर्मचारी व नागरिकों के वाहन सड़क पर ही रखे जाते हैं. जिससे आवागमन में परेशानी होती है.

शहर के कई निजी इमारत सरकारी कार्यालय, निजी वित्तीय संस्था तथा बैंक के लिए किराए से दिए गए. इन इमारत के सामने पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कर देना आवश्यक है. इसमें से कुछ ही कार्यालय व बैंक के सामने पार्किंग है. इस जगह प्रतिदिन सैंकड़ों नागरिक अपने विविध कामों के लिए आते रहते हैं. सुबह 11 बजे से 4 बजे तक नागरिकों की भीड़ रहती है.

अधिकतम ग्राहक अपनी मोटारसाइकिल व कार से इस जगह आते हैं. उनके वाहन रखने के लिए पार्किंग की सुविधा नहीं होने से जगह मिले उस जगह वाहन खड़े किए जाते हैं. वाहन अस्त-व्यवस्त खड़े रखने से इस मार्ग से जानेवाले अन्य वाहनचालकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. सामने से वाहन आने पर बाहर निकलने के लिए खड़े होनेवाले वाहनों के कारण समस्या निर्माण होती है. 

कही भी खड़े करते है वाहन

गांधी चौक में कई निजी, सरकारी संस्था के कार्यालय है. गांधी चौक में भीड़ की वजह से इस मार्ग से आवागमन करना मुश्किल होता है. गांधी चौक से बड़ा बाजार शहर का सबसे अधिक भीड़ का मार्ग है. इसी मार्ग पर शहर का प्रमुख बाजार है. अतिक्रमण की वजह से मार्ग कम चौड़ाई का है. दूकान में आनेवाले ग्राहकों के वाहन भी भरी सड़क पर रखने के कारण यातायात की समस्या व छोटी बड़ी दुर्घटना होती रहती हैं. नगर पालिका ने शहर की भीड़ की जगह होनेवाली जगह किराए पर लेकर पार्किंग खड़ा करने की समस्या कुछ प्रमाण में हल हो सकती है.