Leopard's Morsel became a goat

  • आयुध निर्माणी जवाहरनगर में भय का माहौल

भंडारा (का). आयुध निर्माणी जवाहरनगर के साहुली गेट परिसर में शाम 4.45 बजे के बीच खेत से घर की ओर जा रहे एक किसान को तेंदुए का दर्शन होने से क्षेत्र में हडकंप मचा है. इस क्षेत्र में तेंदुआ दिखाई देने के कारण दहशत का माहौल है. इसलिए क्षेत्र के नागरिकों ने वनविभाग से मांग की है कि इस तेंदुए का शीघ्र बंदोबस्त किया जाना चाहिए.

1 महीने से तेंदुए की दहशत

पिछले 1 महीनों से आयुध निर्माणी जवाहरनगर परिसर में तेंदुए की दहशत है. 3 सप्ताह पूर्व जवाहरनगर परिसर में 2 बार लोगों को तेंदुआ दिखा था. इसके लिए वनविभाग ने ट्रैप कैमेरे भी लगाए थे. इसमें तेंदुआ साफ नजर आया था. इसके तीन सप्ताह के पश्चात फिर से तेंदुआ दिखाई देने से लोगों में डर पैदा हो गया है. 

शाम के बाद सड़के सुनसान

भैय्याजी निंबार्ते जिसकी चिचोली में जमीन है, यह किसान साइकिल से अपने खेत जा रहा था. खेत से घर वापस लौटते समय आयुध निर्माणी के साहुली गेट परिसर में रेलवे पटरी के पास उसे 2 शावकों के साथ तेंदुआ दिखाई दिया. उसने घबराते हुए सालेबर्डी जाकर लोगों को इसकी जानकारी दी. ग्रामवासियों को जानकारी मिलते ही तेंदुआ देखने भीड़ जमा हो गई थी. किसान निंबार्ते ने बताया कि यह तेंदुआ अपने शावकों के साथ जंगल की ओर गया है.

तेंदुआ दिखाई देने के कारण सालेबर्डी, कवडसी, साहुली, नांदोरा, परसोड़ी, जवाहरनगर, सावरी, पिपरी, खैरीपांदी इन गांवों में दहशत का माहौल है. इसके पूर्व भी आयुध निर्माणी प्रशासन, वनविभाग व पुलिस प्रशासन द्वारा नागरिकों को सतर्क किया गया था. शाम होते ही तेंदुए के डर के कारण इस क्षेत्र की सड़के सुनसान हो जाती है. शाम के बाद नागरिक घर से बाहर निकलने से हिचकिचाते है. किसान शाम को खेत जाने से भी डरते है. इसलिए क्षेत्र के नागरिकों ने वनविभाग से तेंदुए का बंदोबस्त करने की मांग की है. 

पिछले 3-4 सप्ताह से तेंदुआ जवाहरनगर आयुध निर्माणी क्षेत्र में मौजूद है. यह तेंदुआ ट्रैप कैमेरे में भी देखा गया था. लोगों द्वारा बताया जा रहा है की इस तेंदुए को फिर से देखा गया है. किंतु बीटरक्षक श्रीरामे ने बताया कि इस संबंध में वनविभाग की ओर कोई जानकारी नहीं है.