Flower Market

  • 200 रूपए प्रति किलो बिके फूल

भंडारा. प्रकाश पर्व पर लक्ष्मी माता की पूजा के लिए गेंदें के फूल से शहर के कई क्षेत्रों के बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध थे. गांधी चौक, खात रोड, संजय गांधी चौक क्षेत्र समेत लगभग सभी चौकों पर दीपावली के लिए जरूरी सामानों से बाजार भरे हुए दिखायी दिए. लक्ष्मी माता की पूजा तथा तोरण बनाने लिए गेंदे के फूल शुक्रवार को भारी पैमाने पर आए. फूल खरीदने के लिए सुबह से ही ग्राहकों का आना-जाना जारी रहा. यह फूल 200 रुपए प्रति किलो बिके.

गत वर्ष की तुलना में ज्यादा दाम

गेंदें के गाढ़े पीले व हल्के पीले फूल कुछ दूकानों में एक ही भाव में बोले गए तो कुछ दूकानों में इनके दाम में अंतर भी देखा गया. दीपावली की अन्य वस्तुओं की तुलना में गेंदे के फूल ज्यादा दिखायी दे रहे थे. पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष गेंदे के प्रति किलो के भाव में तेजी देखी गई.

कोरोना काल में कोई भी पर्व भंडारा के लोग नहीं मना सके थे, किंतु लक्ष्मी माता की आराधना का पर्व दीपावली के प्रति लोगों में जबर्दस्त उत्साह भी देखने को मिला. दशहरे के समय भी बाजार में गेंदे के फूल बिक्री के लिए आए थे, किंतु उस वक्त भी गेंदे रे भाव में तेजी थी. दशहरे से लेकर दीपावली तक गेंदे के फूल की दरों में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ान देखने को मिला है.