Health workers should be regularized in the service, Vic President Patole gave instructions
File Photo

  • भंडारा में 5 मोबाइल क्लीनिक का उद्घाटन

भंडारा. मोबाइल क्लीनिक वैन न केवल कोरोना, बल्कि जिले के सभी गांवों में मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों का निदान एवं उपचार करेगी. मोबाइल वैन स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त होगी. यह बात विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले ने कही.

कोरोना प्रभावित क्षेत्र में नागरिकों के तत्काल उपचार के लिए तैयार किए गए 5 मोबाइल क्लीनिक वैन का उद्घाटन स्थानीय जिप के सभागृह में नाना पटोले के हाथों किया गया. इसी कार्यक्रम में पटोले मार्गदर्शन कर रहे थे. प्रमुख अतिथि विधायक नरेंद्र भोंडेकर, जिलाधिकारी संदीप कदम, मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय मून, निवासी उप जिलाधिकारी शिवराज पडोले, उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. सचिन पानझाड़े, कौस्तुभ बुटला उपस्थित थे.

कोरोना के गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्र में मोबाइल क्लीनिक वैन को नियंत्रण स्थल पर तैनात किया जाएगा. सरकार ने उन मरीजों के इलाज के लिए यह सुविधा देने का फैसला किया है जो अस्पताल नहीं जा सकते. इस अनुसार जिले में 5 मोबाइल वैन उपलब्ध हैं. यह मोबाइल क्लीनिक वैन न केवल उपचार के अनुसार, बल्कि लक्षणों और रोगियों के इतिहास के अनुसार भी चिकित्सा प्रदान करेगी. इसके अलावा चिकित्सा उपचार के लिए अग्रेषण का काम भी इसी माध्यम से किया जाएगा. 

मुफ्त दवा की व्यवस्था

इस मोबाइल क्लीनिक में एक डाक्टर एवं उनकी टीम होगी. इस वैन में पल्स ऑक्सीमीटर, बुखार डिटेक्टर और दवा उपलब्ध होगी. बुखार की जांच, रक्तचाप की जांच, मधुमेह की जांच आदि के लिए स्वास्थ्य देखभाल दी जाएगी. हैंड सैनिटाइजर, फार्म एवं केस पेपर, पीपीई किट, स्टेथोस्कोप, इन्फ्रारेड गण, ब्लड प्रेशर कफ मानिटर, कपड़ा मास्क, आक्सीमीटर, मलहमपट्टी साहित्य, ग्लूको मीटर व दवा साहित्य उपलब्ध रहेगा. उपचार अपने घर में इस तत्व पर मोबाइल क्लीनिक काम करेंगे. इस मोबाइल वैन में नागरिकों को नि:शुल्क दवा देने की व्यवस्था इस वैन के साथ है.