Vegetable shops
File Photo

  • बचाव के लिए स्रक्रिय हुए दूकानदार

Loading

भंडारा (का). कोरोना महामारी के फैलाव को रोकने के लिए की गई तालाबंदी के दौरान सब्जियों तथा फलों की दूकानों पर आने वाले ग्राहक सब्जियों तथा फलों को खरीदते समय बहुत सावधानी बरत रहे हैं, वहीं दूसरी ओर अब सब्जी विक्रेता मानसूनी वर्षा से सब्जियों को भीगने से बचाने के लिए अपनी-अपनी दूकानों के ऊपर तंबू तानने में जुट गए हैं.

पहली बारिश में हुई परेशानी
मानसून पूर्व की बुधवार को हुई बरसात में बहुत से सब्जी तथा फल विक्रेताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा था. खात रोड क्षेत्र में स्थित मैदान (रेलवे क्रासिंग के पास) में सब्जी विक्रेताओं ने दूकानें लगायी थीं. इन दूकानों को वहां लगाने का मकसद यह था कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो. हालांकि इन दूकानों में सोशल डस्टिेंसिंग का पूरी तरह से पालन नहीं हुआ. ज्यादातर दूकानदार आज भी मुंह पर मास्क नहीं लगा रहे हैं, लेकिन वर्षा कस आगाज होते ही सब्जियों को बचाने के लिए दूकानों के ऊपर तंबू लगाने का काम शुरू हो गया है.

रोज हो रहा जमावड़ा
खात रोड़ क्षेत्र समेत शहर के अन्य क्षेत्रों में जहां-जहां भी सब्जियों, फलों की दूकानें हैं, वहां भी वर्षा से बचाव के प्रयास शुरु कर दिए गए हैं. मैदान में सब्जी खरीदने वालों का जमावड़ा इन दिनों हो रहा है, लेकिन वर्षाकाल में वर्षा के कारण मैदान में होने वाले जल जमाव तथा कीचड़ की वजह से ग्राहकों को सब्जियां तथा फल खरीदने में कितनी परोशानी होगी, इस बारे में अभी कुछ सोचा ही नहीं गया है. पिछले डेढ़ माह से ज्यादा समय से लॉकडाउन के कारण सब्जी तथा फलों के खरीदारों में बहुत कमी आई है और मानसून काल में सब्जियों के खरीदार बढ़ेंगे कि नहीं, इस बात को लेकर सब्जी विक्रेता खासे परेशान हैं.

बढ़ते हैं भाव
वर्षा काल में सब्जियों के भाव में भी तेजी आती है, ऐसे में मंहगी सब्जी खरीदते समय ग्राहकों का ध्यान सब्जी की क्वालिटी पर तो होगा ही. अच्छी कमाई करने के लिए अच्छी सब्जी होनी चाहिए, इसी धारणा को ध्यान में रखते हुए दूकानदारों ने अपनी- अपनी दूकानों पर ऐसा तंबू लगाया है, जिससे ज्यादा वर्षा होने पर सब्जियां ना भीगें.