File Photo
File Photo

भंडारा. कोविद 19 के प्रभावी नियंत्रण के लिए नई जीवन शैली पद्धति अपनाने में ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करने के लिए जिले में मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी मुहिम को प्रभावी रूप से चलाया जा रहा है.

15 सितंबर से 10 अक्टूबर इस पहले चरण में 11 लाख 89 हजार 269 नागरिकों का सर्वेक्षण पूरा हुआ है. इसमें कुल 172 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए. अब दूसरा चरण शुरू हो गया है. मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी मुहिम में स्वास्थ्य टीम द्वारा घर घर जाकर नागरिकों का सर्वेक्षण किया गया. इन टीमों ने जिले के 2 लाख 86 हजार 179 परिवारों को भेंट देकर जांच किया. जांच का दर 97 प्रश. है.

इस जांच मुहिम में जिले में कोरोना पॉजिटिव 172 मरीज पाए गए. सारी एवं आयएलआय के 1172 केसेस तो कोमारबिड मरीजों की संख्या 84 हजार 797 इतनी है. अब मुहिम का दूसरा चरण 14 अक्टूबर से शुरू हुई है यह मुहिम 24 अक्टूबर तक चलेगी. टीम के गृहभेंट का नियोजन पूरा हुआ है.

मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी मुहिम के तहत आशा कार्यकर्ताओं द्वारा सर्वेक्षण में घरों को भेंट देते हुए लोगों के साथ संवाद किया. इस मुहिम की सेल्फी निकाली जाकर मुहिम संबंध में एवं कोवीड 19 के बारे में जानकारी बतायी जाती है. तथा कोरोना संबंध में जनजागृति की जाती है.

इस मुहिम के लिए जनप्रतिनिधि, निजी अस्पताल एवं आशा स्वयंसेविकाओं की मदद ली जा रही है. मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी यह मुहिम कोवीड 19 के लिए महत्वपूर्ण है. मुहिम के दूसरे चरण को शुरूआत हुई है. जिले में मुहिम की सख्त कार्यान्वयिन होगी ऐसा विश्वास जिलाधिकारी संदीप कदम ने व्यक्त किया.

गृह भेंट का नियोजन पूरा

मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी कोवीड मुक्त महाराष्ट्र इस मुहिम के दुसरे चरण का नियोजन पूरा हो चुका है. 14 से 24 अक्टूबर इस कार्यकाल के लिए टीमों के गृह भेंट का नियोजन पूरा हुआ है. मुहिम का लक्ष्य पूरा करने एवं मुहिम को प्रभावी रूप से चलाए इसके लिए प्रशासन ने तैयारियां की है. जिलास्तरीय तथा तहसीलस्तरीय अधिकारियों द्वारा टीम के पर्यवेक्षण का नियोजन पूरा हुआ है. दूसरे चरण को सफल बनाने के लिए नागरिको ने सहयोग करे ऐसा आह्वान मुख्य कार्यकारी अधिकारी भुवनेश्वरी एस. ने किया.