farmer
File Photo

Loading

भंडारा.  राज्य में महात्मा ज्योतिराव फुले शेतकरी कर्ज मुक्ति योजना 2019 की घोषणा की है. अब तक 25,622 लाभार्थियों के आधार कार्ड का प्रमाणीकरण हो चुका है. कोविड-19 के प्रादुर्भाव को रोकने की दृष्टि के मद्देनजर आधार कार्ड सत्यापन कार्य स्थगित रखा गया था, लेकिन 17 जून से आधार कार्ड  सत्यापन कार्य शुरू हो गया है, फिर भी 5,785 किसानों का आधार कार्ड सत्यापन कार्य अभी शेष है. 

महात्मा ज्योतिराव फुले शेतकरी कर्ज मुक्ति योजना 2019 योजना के लिए पात्र लाभर्थियों की अंतिम सूची में जिन किसानों का नाम है, अगर उन्हें कोरोना संकट के कारण सूची में स्थान नहीं प्राप्त हो सका है तो खरीफ के इस सीजन में फसल कर्ज दिया जाएगा. आधार कार्ड प्रमाणीकरण बकाया सूची के 4,415 लाभार्थी जिला मध्यवर्ती बैंक के हैं, जबकि 770 किसान राष्ट्रीयकृत बैंक, ग्रामीण बैंक तथा निजी बैंकों से संलग्न हैं.

कर्जमुक्ति योजना-2019 के तहत लाभ पाने वाले किसान तथा कोविड-19 के कारण जिन किसानों को योजना का लाभ नहीं मिला, ऐसे दोनों श्रेणी के किसानों को तत्काल फसल कर्ज वितरित करना है. जिले के जिन किसानों के नाम सरकार की ओर से जारी की गई सूची में हैं और जिन किसानों को कर्जमाफी का लाभ नहीं मिला है, उनको कर्जमाफी दी जाएगी. जिन नामों को सूची से हटा दिया गया है, उन्हें  फसल कर्ज के लिए तहसील सहायक निबंधक तथा पास के बैंक की शाखा से संपर्क करने की अपील जिला उप निबंधक, सहकारी संस्था ने की है.