चौरास क्षेत्र के किचड भरे मार्गों से यातायात में बाधाए

    Loading

    • किचड का प्रमुख संसाधन बने पगडंडी मार्ग 

    लाखांदूर. किसान एवं मजदुरों को खेतों पर आने जाने के लिए सरकार के विभिन्न योजनाओं के तहत ग्रामीण क्षेत्र के खेतों में पगडंडी मार्ग का निर्माण किया गया है. लेकीन पिछले कुछ वर्षों से इस पगडंडी मार्ग के मजबुती के लिए सरकार द्वारा खास उपाययोजना नहीं किए जाने से बारिश के दिनों में पगडंडी मार्ग किचड का संसाधन बनने का आरोप लगाया जा रहा है. जिसके अनुसार बारिश में चौरास क्षेत्र के प्रमुख मार्गों पर बडी मात्रा में किचड पाए जाने से यातायात में विभिन्न बाधाओं का सामना करने की नौबत ग्रामीण क्षेत्र में देखी जा रही है.

    पगडंडी मार्गों पर मिट्टीकाम 

    किसान एवं मजदुरों को खेती के कार्य करने के लिए आने जाने के लिए सरकार के विभिन्न योजनाओं से पगडंडी मार्ग का निर्माण किया गया है. इस निर्माण के तहत अधिकांश पगडंडी मार्गों का मिट्टीकाम भी पुरा किया गया है. लेकीन पिछले कुछ वर्षों से मिट्टीकाम किए जाने के बावजुद मुरुम एवं गिट्टी काम नहीं किए जाने से बारिश में पगडंडी मार्गों से प्रमुख मार्गों पर किचड लाए जाने का आरोप किया जा रहा है.

    बारिश मे पैदल यातायात भी मुश्किल 

    तहसील के चौरास क्षेत्र में बडी संख्या में पगडंडी मार्गों का निर्माण किया गया है. इसी मार्ग से बारिश में खरिफ के दौरान किसानों द्वारा खेती कार्यों के लिए ट्रैक्टर सहित अन्य साधनों की यातायात की जाती है. किंतु पगडंडी मार्ग का मजबुती काम नहीं किए जाने से मीट्टी से बने पगडंडी मार्ग का किचड वाहनों के पहियों को लगकर प्रमुख मार्गों पर लाया जा रहा है. 

    जिसके कारण इस क्षेत्र के प्रमुख मार्ग भी किचड भरे देखे जा रहे है. जिससे बारिश के दौरान चौरास के प्रमुख मार्गों से पैदल यातायात में भी मुश्किले देखी जा रही है.

    पगडंडी मार्गों का विकास जरुरी 

    चौरास क्षेत्र के अधिकांश पगडंडी मार्गों का सरकार के रोगायो के तहत निर्माण किया गया है. किंतु इस निर्माण के बावजुद मिट्टीकाम किए गए मार्गों के मजबुती काम के लिए सरकार द्वारा आवश्यक उपाय योजना नहीं किए जाने से हर वर्ष बारिश के दौरान चौरास के विभिन्न मार्गों की बुरी हालत देखी जा रही है. 

    किसान एवं मजदुरों को खेती कार्य के लिए पगडंडी मार्गों के किचड से ही यातायात करणी पड़ रही है. जिसके कारण किसान एवं मजदुरों में सरकार के खिलाफ आक्रोश व्यक्त किया जा रहा है. 

    इस बीच पगडंडी मार्गों से प्रमुख मार्गों पर ट्रैक्टर के पहियों द्वारा किचड लाए जाने से प्रमुख मार्गों की यातायत भी प्रभावित देखी जा रही है. इस हालात में सरकार द्वारा पगडंडी मार्गों के विकास के लिए आवश्यक कार्रवाई करने की मांग इस क्षेत्र के नागरिकों में की जा रही है.

    तहसील में रोगायों की गिट्टी बोल्डर 

    पिछले 25 वर्ष पुर्व तहसील के चप्राड पहाडी पर सरकार के रोगायों के तहत मजदुरों द्वारा गिट्टी बोल्डर फोड़ी गई है. यह गिट्टी बोल्डर अभी भी चप्राड पहाडी पर पडी है. सरकार के रोगायो के तहत फोडे गए गिट्टी बोल्डर का पगडंडी मार्ग के मजबुती काम में उपयोग किया जा सकता है. 

    लेकीन पिछले कुछ वर्षों से इस क्षेत्र के प्रमुख जन प्रतिनीधीयों सहित प्रशासन द्वारा पगडंडी मार्गों के विकास में तहसील के चप्राड पहाडी पर उपलब्ध गिट्टी बोल्डर का उपयोग होने के लिए आवश्यक कार्रवाई नहीं किए जाने से करोडों की गिट्टी बोल्डर नष्ट होने की संभावना व्यक्त की जा रही है.