विकास फाउंडेशन की ओर से आज प्लाज्मा और रक्तदान शिविर

भंडारा (सं). देश के अन्य राज्यों की तरह महाराष्ट्र में भी कोरोना महामारी अपना असर दिखा रही है. राज्य के लगभग सभी जिलो में कोरोना के का कहर बरपा है. कोरोना के कारण कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. कोरोना पॉजिटिव मरीजों की जान बचाने के लिए   

प्लाज्मा दान करने वालों की संख्या बढ़ी, इस बात को ध्यान में रखते हुए विकास फाउंडेशन भंडारा की ओर से रविवार सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक प्लाज्मा तथा रक्तदान शिविर  का आयोजन तुमसर में आयोजित किया गया है. इस शिविर में लोगों से अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील पूर्व विधायक तथा विकास फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष चरण वाघमारे ने की है.

वाघमारे ने कहा है कि महाराष्ट्र के कोरोना (कोविड-19) के बढ़ते फैलाव को देखते हुए जनता में भय का वातावरण व्याप्त है. कोरोना विषाणु के कारण बच्चे,  बालक, युवक, महिला, वयस्क तथा वरिष्ठ नागरिक सभी लोग परेशान हैं. कोरोना के कारण अब तक भंडारा जिले में कई लोगों की मौत भी हो चुकी है. कोरोना महामारी के कारण कई परिवार समाप्त हो गए.  इस महाभयंकर परिस्थिति में सरकारी तथा  निजी अस्पताल में इलाज कराते समय सर्वसामान्य लोगों के समक्ष भुखमरी का संकट उत्पन्न हो गया है. कई परिवार कर्ज के बोझ के तले दब कर आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं. कोरोना के मरीज के ठीक होकर घर जाने तक की उम्मीद भी बहुत से परिवार ने छोड़ दी है, ऐसे में  प्लाज्मा दान करके हम सभी उस पर मात करके समाज के प्रति अपना ऋण चुका सकते हैं, इस पुनीत उद्देश्य को सामने रखकर विकास फाउंडेशन भंडारा के संस्थापक अध्यक्ष तथा पूर्व विधायक चरण वाघमारे ने कोरोना संक्रमण से ठीक होकर खुद प्लाज्मा दान करके सभी के सामने आदर्श रखा है.

कोरोना मरीज की जान बचाने के लिए अंतिम उपाय यानि कि प्लाज्मा दान, इसके लिए कोरोना महामारी से मुक्त हुए हैं,  ऐसे लोगों के शरीर में अँटिबॉडीज बहुत बड़े पैमाने पर उपलब्ध रहते हैं, अस वजह से प्लाझ्मा देने के बाद शरीर पर कोई दुष्परिणाम न होकर अँटिबॉडीज का क्रम 24 घंटे तक जारी रहता है. एका प्लाजमा दान के कारण दो मरीजों की जान बचाना संभव है. इसी अनुभव के आधार पर पूर्व विधायक चरण वाघमारे ने स्वतः प्लाज्मा दान देकर अनेक मरीजों का जान बचाने के लिए प्लाज्मा तथा रक्तदान करके लोगों के मन में जागृति पैदा हो,  इसलिए विकास फाउंडेशन भंडारा की ओर से तुमसर कार्यालय में रविवार सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक शिबिर आयोजित किया गया है। इस शिविर में कोरोना महामारी से ठीक हुए लोगों के प्लाझ्मा की जांच की जाएगी. शिविर में सामान्य लोग भी रक्तदान करें, ऐसी अपील पूर्व विधायक चरण वाघमारे  ने  की है.