एसबीआय बैंक के सामने सत्याग्रह आंदोलन करने की तैयारी

    गोबरवाही. गोबरवाही में मेन रोड पर स्टेट बैंक की शाखा है. यह शाखा पहली मंजिल पर होने के कारण ग्राहकों को सीढ़ियां चढ़कर बैंक में प्रवेश करना पड़ता है. परंतु ग्राहकों में वृद्धा अवस्था, विकलांग, पेंशन धारक आदि नागरिकों को चढ़ने में मुश्किल हो जाती है एवं कभी-कभी गिरते पडते भी हैं.

    गर्मियों में रेलिंग तथा पायरिया गर्म होती है, रेलींग स्टील की होने के कारण सीनियर सिटीजन को झुलसते हुए चढ़ना पड़ता है. बरसात में सीनियर सिटीजन, विकलांगो को स्लिप होने का खतरा रहता है. नियम यह है कि पहली मंजिल पर बैंक होने के कारण रैम बनाना आवश्यक होता है. परंतु इस बैंक में रैम नहीं बनाया गया. जबकि स्कूल, आंगनवाड़ी, अस्पतालों आदि स्थानों पर रैम बनाए गए हैं.

    अनेक बार स्टेट बैंक शाखा के शाखा प्रबंधक को और रीजनल मैनेजर को इस समस्या से अवगत कराया गया. परंतु सिर्फ आश्वासन ही दिए गए वादा पूरा नहीं किया गया. अब इस समस्या को लेकर सीनियर सिटीजन और विकलांग लोग बैंक के सामने सत्याग्रह करने की तैयारी कर रहे हैं. इसीलिए बैंक के अधिकारियों ने इस ओर ध्यान देना चाहिए. 

    आश्चर्यजनक बात यह है कि अभीतक स्टेट बैंक के शाखा अधिकारी एवं संबंधित विभागीय अधिकारीयो ने इस और ध्यान नही दिया है. अगर सीढीया चढ़ते चढ़ते-उतरते कोई अनहोनी दुर्घटना हो गई तो इसकी समस्त जिम्मेदारी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शाखा के अधिकारियों की होगी.