File Photo
File Photo

    Loading

    • डायरिया, सर्दी-जुकाम के मरीज बढ़े

    भंडारा. बारिश के मौसम में संक्रामक बीमारियां तेजी से फैलती है लेकिन इस बार स्थिति विपरीत बनी हुई है. आसमान पर बादल भी आए दिन नजर आ रहे हैं. मौसम पूरी तरह खुल गया है. धूप और उमस ने हलाकान कर दिया है. यही वजह है कि इन दिनों तरह तरह की बीमारियां लोगों पर हमला कर रही है. डायरिया, सर्दी, जुकाम के सबसे अधिक मरीज मिल रहे हैं. वहीं बच्चों में चिकन पाक्स, आंख और त्वचा से संबंधित इंन्फेक्शन तेजी से बढ़ रहा है.

     डाक्टरों की माने तो महीने भर संक्रामक बीमारियों का जोर रहेगा. जुलाई में बारिश होने से मौसम ठंडा हो जाता था. लेकिन इस बार जिले से बारिश गायब हो गई है. कभी कभार ही जोरदार बारिश जिले में देखने मिलती है. स्थिति यह है कि सुबह से ही आसमान खुल जाता है. बादल आकर चले जाते हैं. अप्रैल की तरह जुलाई में धूप चुभ रही है. उमस ने हलाकान कर रखा है. कुछ देर पैदल चलने पर पूरा शरीर पसीने से भीग रहा है.

    बारिश नहीं होने से सीधा असर

    इन दिनों शासकीय सहित प्राइवेट अस्पतालों में इन्फेक्शन वाले मरीज बढ़े हैं. बच्चों से लेकर बड़ों में सर्दी, जुकाम और खांसी आम हो गई है. परिवार में किसी एक सदस्य को इंन्फेक्शन होने पर वह तेजी से फैलता है. कोरोना काल होने से लोगों में अभी भी दहशत का माहौल है. बच्चों में जुकाम के साथ ही डायरिया, चिकन पाक्स भी देखने मिल रहा है. वहीं आंखों में जलन, आंख आना, त्वचा पर रेसेस होने जैसी शिकायतें बढ़ गई है. डाक्टरों का कहना है कि बारिश के मौसम में इन्फेक्शन तेजी से फैलता है लेकिन इस बार बारिश नहीं होने से बीमारी और जोर पकड़ रही है. खासतौर पर इस मौसम में बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल आवश्यक है.