MP Sunil Mendhe
File Photo

Loading

भंडारा. खरीफ फसल की बुवाई शुरू हो गई है. पिछले सप्ताह से पानी के अचानक दगा देने से खेत में लगाए धान के रोप सूखने लगे थे. धान के इन रोप को समय पर पानी नहीं मिलता वह सूखने की स्थिति में थी. इन हालातों में किसानों को दुबारा बुआई की नौबत आने का भय सताने लगा था. दोबारा बुआई से बचने सांसद सुनील मेंढ़े ने नेरला-उपसा सिंचाई विभाग के अधिकारियों को नहर से पानी छोड़ने के निर्देश दिए. इसके बाद 1 घंटे में ही नहर से पानी छोड़ने से नेरला उपसा सिंचाई योजना को पानी मिल गया. जिससे सूखती धान फसल को जीवनदान मिला. किसानों को दोबारा बुवाई नहीं करनी पड़ेगी.

किसानों को बारिश का इंतजार
इस वर्ष नियमित व अच्छी वर्षा होगी. ऐसा मौसम विभाग की ओर कहा गया था. धान की नर्सरी तैयार हुई और उसी समय वर्षा ने मुंह फेर लिया. पानी के अभाव में जमीन में दरारें पड़ने लगी थीं. खेत में लगाए गए धान के रोप पीले पड़ गए हैं. अच्छी वर्षा के कारण किसानों ने धान की रोप लगाने का काम शुरू कर दिया था. किंतु रोपाई के बाद वर्षा के अचानक गायब हो जाने के कारण खेतों में लगे धान के रोप पीले पड़ने लगे. 

सांसद मेंढ़े ने ली दखल
परेशान किसानों ने सांसद सुनील मेंढ़े से मुलाकात करके उन्हें नेरला उपसा सिंचाई योजना की सीमा में आने वाले किसानों ने उपसा सिंचाई योनजा का पानी नहर से छोड़ने की मांग की. सांसद ने तत्काल कार्रवाई कर जिलाधिकारी से इस संदर्भ में पूछताछ की. उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से भी इस बारे में बातचीत की और तत्काल धान को पानी मुहैया कराने के निर्देश दिए.