Shravanabal scheme grant outstanding of 20 thousand old people

लाखांदूर. सरकार की श्रावणबाल वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत पिछले 4 महीनों से पर्याप्त अनुदान नहीं मिलने के कारण तहसील के 20 हजार वृद्धों का वेतन बकाया है. 

प्राप्त जानकारी अनुसार लाखांदूर तहसील में श्रावणबाल वृद्धावस्था पेन्शन योजना के करीब 20 हजार पात्र लाभार्थी है. इन लाभार्थियों को सरकार द्वारा प्रतिमाह 600 रु. अनुदान दिया जा रहा है. लेकिन पिछले 4 महिनों से इस योजना के तहत प्रतिमाह वेतन प्राप्त नहीं होने की चर्चा है. कोरोना की विकट स्थिति में, सरकार ने खाद्यान्न की आपूर्ति करते समय मासिक सब्सिडी का लाभ नहीं दिया, जिससे इन बुजुर्गों के लिए बहुत बड़ा संकट पैदा हो गया. इस संबंध में तहसील प्रशासन से अधिक जानकारी प्राप्त करने पर बताया गया कि लगभग दो महीने के लिए श्रावणबल वृद्धावस्था पेंशन योजना का अनुदान उपलब्ध हो गया है. एवं इसे तहसील के पात्र लाभार्थियों के खाते में भी जमा किया गया है. शेष अनुदान प्राप्त होते ही शीघ्र लाभार्थियों के खाते पर जमा किए जाएंगे.

इस बीच वृद्धावस्था के कारण बुजुर्ग नर्विाह के लिए कोई अन्य उपाय नहीं कर पा रहे है. एवं सब्सिडी की कमी ने उनकी आजीविका के लिए एक बड़ी समस्या खड़ी कर दी है. इस मामले में सरकार ने शीघ्र दखल लेकर तहसील के 20 हजार वृद्ध लाभार्थियों को प्रतिमाह अनुदान उपलब्ध होने हेतु तहसील प्रशासन को पिछले 3 महिने का वृद्धावस्था योजना का निधि उपलब्ध कर दिया जाए ऐसी मांग तहसील के जनता ने की है.