विशेष टीकाकरण अभियान चलेगा, जिलाधिकारी ने दिया निर्देश, ग्रामवार आंकड़े एकत्रित करने का निर्देश

    भंडारा. जिलाधिकारी संदीप कदम ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया है कि उन लोगों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाए, जिन्होंने कोविड वैक्सीन की पहली खुराक तो ले ली है, लेकिन दूसरी खुराक नहीं ली है. वे आज जिलाधिकारी कार्यालय के परिषद सभागृह में टीकाकरण एवं स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे.

    बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय मून, निवासी उपजिलाधिकारी शिवराज पडोले, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा सचिन पानझाड़े, जिला शल्य चिकित्सक डा आरएस फारुकी, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा प्रशांत उइके, कार्यक्रम अधिकारी डा माधुरी माथूरकर और अन्य अधिकारी मौजूद थे.

    53,770 ने नहीं ली दूसरी खुराक

    इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण को लेकर ताजा आंकड़ों को प्रस्तुत किया. जिसके अनुसार जिले में सभी आयु वर्ग के 7 लाख 28 हजार 244 लाभार्थियों का टीकाकरण करने का लक्ष्य है. 12 जुलाई तक 3 लाख 46 हजार 475 लाभार्थियों को टीके की पहली खुराक मिल चुकी है, जबकि 1 लाख 15 हजार 152 लाभार्थियों ने दोनों खुराक ले ली है. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि वैक्सीन की दूसरी खुराक के लिए पात्र 53,770 लाभार्थियों ने अभी तक दूसरी खुराक नहीं ली है.

    जिलाधिकारी संदीप कदम ने निर्देश दिया कि जिन पात्र लाभार्थियों ने अभी तक दूसरी खुराक नहीं ली है, उनके लिए विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाए. कई लोगों ने वैक्सीन की पहली खुराक ले ली है, लेकिन पात्र होने के बावजूद उन्होंने दूसरी खुराक नहीं लेने पर आश्चर्य व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि दूसरी खुराक न लेने वाले लाभार्थियों की संख्या अधिक है. उन सभी का टीकाकरण प्राथमिकता के तौर पर किया जाना चाहिए.

    वैक्सीन की कमी नहीं

    जिले को अब तक कुल 4 लाख 81 हजार 550 डोज वैक्सीन मिली है. इसमें कोविशील्ड वैक्सीन की 2 लाख 72 हजार 800 डोज और कोवैक्सीन की 2 लाख 8 हजार 750 डोज मिल चुकी है. जिसमें से कोविशील्ड की 2 लाख 63 हजार 300 खुराक और कोवैक्सीन  की 2 लाख 250 खुराक नागरिकों को दी जा चुकी है. सोमवार को ताजा स्टाक रिपोर्ट के अनुसार कोविशील्ड वैक्सीन की कुल 18,000 खुराक और कोवैक्सीन की 8,500 खुराक उपलब्ध हैं.

    ग्रामवार आंकड़े होंगे इकट‍्ठा

    जिले में कुल 53,770 लाभार्थी, जिनमें 5,292 कोवशील्ड वैक्सीन की पहली खुराक और 48,478 कोवैक्सीन की पहली खुराक ले चुके हैं. दूसरी खुराक के लिए पात्र होने के बावजूद उन्होंने टीकाकरण नहीं कराया है. जिलाधिकारी संदीप कदम ने स्वास्थ्य विभाग को ऐसे व्यक्तियों के ग्रामवार आंकड़े एकत्रित करने का निर्देश दिया. 

    टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करें 

    उन्होंने कहा कि ऐसे प्रत्येक लाभार्थी से संपर्क किया जाना चाहिए और टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए. स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि जल्द ही एक विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा. बैठक में नियमित टीकाकरण, डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा, जननी सुरक्षा योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, जिला गुणवत्ता एवं प्रसव पूर्व गर्भ लिंग निदान प्रतिबंध आदि विषयों की समीक्षा की गई.