electricity bill
Pic: File Photo/Social Media

Loading

लाखांदूर. बिजली बिल की बकाया धनराशि 15 दिनों में नहीं भरी तो बिजली गुल कर दी जाएगी. बकाया बिजली का आकड़ा लगातार बढ़ने के कारण बिजली वितरण विभाग ने कठोर नीति अपनायी है. बिजली वितरण विभाग की ओर से भेजे गए बिजली बिल प्राप्त होने के 15 दिनों के अंदर नहीं भरने पर बिजली आपूर्ति खंडित की जाएगी, ऐसी नोटिस प्राप्त होने से सर्वसामान्य नागरिको तथा किसानों में हड़कंप मच गया है.

कोरोना काल में लॉकडाउन के कारण कई लोगों के हाथ से रोजगार चला गया. इस वजह से सरकार की ओर से जनता को नि:शुल्क अनाज, कर्ज के हफ्तों में सहूलियत जैसी कई सुविधाएं दी, इसी पार्श्वभूमि में सरकार लॉकडाउन के दौर की बिजली बिल माफ करेगी, ऐसी जनता की अपेक्षा थी, किंतु इससे पहले इस बारे मे सरकार ने अपने हाथ ऊपर कर लिए थे.

बिल अदा करने को लेकर चिंता

आखिर में बिजली का बिजली वितरण कंपनी ने बिजली बिल की वसूली के लिए कमर कस ली है. कई ग्राहकों के पास मार्च से बिजली बिल का बकाया है. बिजली वितरण कंपनी ने हर माह का बकाया बिल पर ब्याज धनराशि वसूलने का निर्णय लिया है, इससे बिजली बिल में अंकित धनराशि बहुत ज्यादा हो गई है. कुछ किसानों की धान की गणना भले ही हो चुकी है, किंतु उसका चुकारा अभी तक नहीं आया है, जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति पर भी विपरीत असर पड़ रहा है. कुछ किसानों के धान की बोरियां अभी खरीदी केंद्र पर पड़ी हुई हैं, ऐसी स्थिति में बिल कैसे भरे इसे लेकर चिंता बढ़ गई है.