स्पर्धा परीक्षा की तैयारी के लिए पाठ्यक्रम

  • प्रशासकीय सेवा में जाने के लिए युवा वर्ग को प्रोत्साहित करने का उपक्रम, ग्रा.पं.कवलेवाडा ने दिखायी सक्रियता

पालांदुर. भंडारा जिले की लाखनी तहसील पिछड़ी तहसील के रुप में दर्ज है, फिर भी 12 वीं की परीक्षा में अव्वल आए विद्यार्थियों की संख्या इस तहसील में बहुत से हैं. घर की आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण ये विद्यार्थी पुणे, नागपुर जैसे शहरों में जाकर स्पर्धा परीक्षाओं के लिए कक्षाएं नहीं लगवा सकते, इसलिए स्पर्धा परीक्षा देकर प्रशासकीय सेवा में जाने का सपना पूरी नहीं होता, यह बात ध्यान में आते ही गट ग्रामपंचायत कवलेवाडा ने स्पर्धा परीक्षा का पाठ्यक्रम शुरु करने की कोशिशें कीं.

कवलेवाडा-मेंगापुर तथा पालांदुर इन ग्रामीण परिसर के जरूरतमंद, मेधावी लेकिन आर्थिक दृष्टि से कमजोर अनेक विद्यार्थियों को स्पर्धा परीक्षा की तैयारी करके  परीक्षा उत्तीर्ण होने की योग्यता है, उन्हें इस पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा. गट ग्राम पंचायत कवलेवाडा के सहयोग से अभ्यासिका केंद्र तैयार किया गया है. इस वजह से कवलेवाडा- मेंगापुर व पालांदुर के युवकों युवतियों स्पर्धा परीक्षा की तैयारी करके प्रशासकीय सेवा में जाने का सुअवसर प्राप्त होगा.

मौजा मेंगापुर में विधायक नाना पटोले में स्थानीय विकास निधि सन् 2011-12 सभागृह का निर्माण किया गया. सदर सभागृह के परिसर में युवाओं को स्पर्धा परीक्षा की तैयारी करने का अवसर मिले इसलिए गट ग्रा. पं. कवलेवाडा ने सभागृह का अभ्यासिका में रुपांतरण किया. मानव विकास निधि से अभ्यासिका की विविध  स्पर्धा परीक्षा की पुस्तकें उपलब्ध करायी हैं. ग्राम पंचायत की ओर से वर्तमान में चल रही घटनाओं की जानकारी क लिए समाचार पत्र, पढ़ने के लिए बैठने की व्यवस्था, शौचालय की सुविधा तथा अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई हैं. इस अभ्यासिका केंद्र में वर्तमान में 30 से 40 विद्यार्थी हर रोज पढ़ाई के लिए आते रहते हैं.  अभ्यासिका में पढाई करके पालांदुर तथा उसके आसपास के परिसर में चार से पांच लड़की, लड़कियां सरकारी नोकरी पर लागे हैं. इस अभ्यासिका के बारे में पालांदुर परिसर में होने के कारण अभ्यासिका में पढ़ने के लिए आने वाले लोगों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है.  अभ्यासिका में सभी सुविधाएं दी जाती हैं. अभ्यासिका और अच्छी तरह से चले इसके लिए गट ग्रा. पं. कवलेवाड के सरपंच, उप सरपंच तथा सदस्य प्रयत्नशील है.