Lake Wall
File Photo

भंडारा (का). भंडारा जिला तालाबों के जिले के रूप में पहचाना जाता है. भंडारा के शहरी क्षेत्र में भी तालाबों की संख्या बहुत ज्यादा है. शहर के मिस्कीन टैंक उद्यान तथा तालाब की किसी वक्त बड़ी शान थी. इसके अलाव खांब तालाब, सागर तालाब, जोगी तालाब की भी अपनी खास पहचान थी, लेकिन इस तालाब की देखरेख न किए जाने से ये तालाब अब अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहे हैं. न तो जनता और न ही जनप्रतिनिधियों को भंडारा के गत वैभव को वापस लाने में किसी तरह की दिलचस्पी है.

मिस्कीन टैंक उद्यान जिस तालाब के तट पर स्थित है, उसकी हालत बहुत ही खराब हो गई है. तालाब के अगल-बगल में स्थित बस्ती में रहने वाले लोगों के घरों का गंदा पानी तालाब के पानी को प्रदूषित कर रहा है. इसी तरह हेडगेवार चौक क्षेत्र में स्थित जोगी तालाब  की ओर भी बहुत ज्यादा ध्यान नहीं दिया जा रहा है. इस तालाब का बहुत ही अल्प मात्रा में सौंदर्यीकरण किया गया है.

तालाब के सौंदर्यीकरण का आधे के ज्यादा काम होना अभी बाकी है. खांब तालाब शहर के सौदर्यीकरण पर चार चांद लगाने वाला माना जाता रहा है. लेकिन तालाब के आसपास के लोगों की उदासीनता के कारण इस तालाब के सौंदर्यीकरण धीरे-धीरे कम हो गया और अब यह केवल तालाब के अलाव कुछ और नहीं रह गया है.