प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    तुमसर. छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जिस तरह सभी पैसेंजर रेलगाड़ीया शुरु की गई उसी तरह राज्य सरकार द्वारा राज्य में चलने वाली पैसेंजर ट्रेन शुरु करने की दिशा में पहल करनी चाहिए. इसी तर्ज पर क्षेत्र में चलनेवाली तुमसर रोड तिरोड़ी ट्रेन शुरु कर ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को राहत दिलाने के लिए क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने सरकार पर दबाव बनाना चाहिए.

    तिरोड़ी- तुमसर रोड पैसेंजर ट्रेन बंद होने से म.प्र. एवं तहसील के ग्रामीण परिसर के लोगों को अपने छोटे छोटे व्यवसाय से वंचित होना पड़ा है. इस कारण गत 16 माह से उन्हें आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ रहा है.

    तिरोड़ी- तुमसर रोड के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन क्षेत्र के साथ ही मध्यप्रदेश के लोगों के लिए हितकारी साबित होती थी. इसमे कतई संदेह नहीं है. जिस तरह लंबी दूरियों की ट्रेन शुरु की गई है वैसे ही तिरोड़ी ट्रेन भी शुरु करवाकर गरीबो को राहत दिलाने की मांग की जा रही है.

    इसके पूर्व तिरोड़ी से तुमसर रोड़ तक दिन में 4 बार ट्रेन का आवागमन होता था. इसके साथ ही सुबह के समय यह ट्रेन इतवारी तक जाती थी. इस ट्रेन से दूध, दही एवं सब्जी भाजी बेचने के लिए अनेक किसानों की महिलाएं शहर में आती थी. इसके माध्यम से ही अपने परिवार का पालन पोषण करती थी.

    लेकिन गत 16 माह से ट्रेन का यातायात बंद होने से उनका धंदा भी पूरी तरह ठप्प हो गया है. इससे उनकी आर्थिक स्थिति गम्भीर हो चुकी है. साथ ही इस ट्रेन से अनेक नोकरिपेशा लोग भी आवागमन करते थे. ट्रेन बंद होने से उन्हें भी काफ़ी परेशानीयो के दौर से गुजरना पड़ रहा है.

    इसके अलावा रेल मार्ग पर स्थित तहसील एवं म.प्र. के अनेक लोग इलाज के लिए शहर आते थे. वे भी काफी परेशान नजर आते हैं. इस कारण अन्य ट्रेनों की तरह महाराष्ट्र एवं मध्यप्रदेश को जोड़ने वाली तुमसर रोड़- तिरोड़ी ट्रेन को शुरु करवाकर किसान, विद्यार्थी, नोकरिपेशा, मरीज एव सर्वसामान्य नागरिकों को राहत दिलाने की मांग की गई है.