Mahindra Tractor

  • दो पहिया वाहनों की भी हो रही अच्छी मांग

भंडारा. कोरोना महामारी के दौर में जहां अनेक क्षेत्र से जुड़े लोग अपनी आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो कुछ लोगों ने कोरोना काल में दो पहिया वाहन की खरीदी को तो कुछ लोगों ने इस दौरान दो पहिया की बुकिंग करायी. खास बात यह है कि कोरोना काल में ट्रैक्टर की बिक्री में दोगुना वृद्धि ही है. मार्च माह की 25 तारीख को जब पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन की तालाबंदी की थी, उस वक्त एक भी वाहन की खरीदी के लिए बुकिंग नहीं का गई थी.

अप्रैल से जुलाई माह तक वाहन खरीदी में ग्राहकों की ओर से दिलचस्पी नहीं दिखायी गई. लेकिन अगस्त, सितंबर माह ऑटोमोबाइल क्षेत्र के लिए विशेष रूप से आनंददायी रहा. अगस्त तथा सितंबर माह में गत वर्ष की तुलना में दुगुनी वृद्धि हुई है. कहा जा रहा है कि ऑटोमोबाइल क्षेत्र के लिए अक्टूबर तथा नवंबर माह आर्थिक दृष्टि से बहुत अच्छे साबित होंगे.

भंडारा जिले में 2019 में अप्रैल से लेकर सितंबर की कालावधि में 10 हजार, 775 वाहनों का खरीदी के लिए पंजीयन किया गया था. यहां के उप प्रादेशिक परिवहन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार छह माह की कालावधि में 10,775 वाहनों का पंजीयन बिक्री के लिए किया गया था. इसी कालावधि में इस बार 9, 433 वाहनों का खरीदी के लिए पंजीयन किया गया. अप्रैल माह में एक भी वाहन का खरीदी हेतु पंजीयन न किए जाने से ऑटोमोबाइल क्षेत्र से जुड़े लोगों के होश उड़ गए थे.

मई माह में 63, जून माह में 3139 वाहनों का बिक्री के लिए पंजीयन किया गया. जुलाई माह में 716 वाहन खरीदे गए. अगस्त माह में 2847 तथा सितंबर माह में 2433 वाहनों खरीदें गए. कोरोना संक्रमण काल में यातायात ठप्प होने की वजह से बहुत से लोगों ने स्वयं का वाहन खरीदने की योजना मनायी. ऑटोमोबाइल क्षेत्र से जुड़े लोगों का मानना है कि दशहरा, दीपावली में सितंबर-अक्टूबर के मुकाबले और ज्यादा वाहनों की बिक्री होने के आसार हैं.