Nana Patole, Praruk baithak

भंडारा. कोरोना का प्रकोप ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़नेसे ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों में डर फैला है. लोगों के मन की दहशत व डर को दूर भगाने के लिए प्रशासन की ओर से जिम्मेदारी पूर्वक उपाय करने की आवश्यकता है. कोरोना बीमारी को दूर भगाने सरकार के मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी इस पहल से प्रत्येक नागरिकों की जांच करना जरूरी है. हलके व मध्यम लक्षण वाले मरीजों को उनके घर पर ही होम आइसोलेशन में उपचार की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी स्वास्थ्य प्रशासन की है.

अनदेखी करनेवालों पर कार्रवाई करने के निर्देश विस अध्यक्ष नाना पटोले ने दिये है. साकोली तहसील के कोविड-19 संबंध में तहसील कार्यालय में आयोजित प्रारूप बैठक में बोल रहे थे. राज्य व केंद्र सरकार के सलाहगार समिति के सूचना अनुसार कोरोना बीमारी संबंध में नियमों में ढील दी गई है. ग्रामस्तर पर सरपंच व पदाधिकारी तथा परिवार प्रमुख के समन्वयन से हल्के व मध्यम स्वरूप के मरीजों को घर पर ही इलाज व्यवस्था उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग की है. 

उन्होंने कहा कि इस माध्यम से नागरिकों में होनेवाला डर हमेशा के लिए दूर हो जाएगा. लक्षण दिखाई देने पर नागरिक  स्वयं आगे आकर जांच करवाए. जनजागृति करना आवश्यक है. तहसीलदार रमेश कुंभरे ने तहसील के अतिवृष्टि के कारण क्षतिग्रस्त हुए मकान व खेत फसलों के हुए नुकसान की रिपोर्ट प्रस्तुत की. 

कोरोना को लेकर उपाययोजना करें

पटोले ने सूचित किया कि क्षतिग्रस्त हुए मकानों का फिर से सर्वेक्षण किया जाए. तहसील स्वास्थ्य अधिकारी नंदेश्वर ने कोविड 19 संदर्भ में तहसील में वर्तमान स्थिति की जानकारी दी. पंस के खंडविकास अधिकारी नीलेश वानखेडे ने ग्रापं स्तर पर कोविड संदर्भ में जनजागृति किए जाने की जानकारी दी. कोरोना बीमारी को दूर भगाने मास्टर प्लान तैयार करने से नागरिकों को सुविधाजनक होगा. ऐसी स्वास्थ्य सुविधा ग्रामस्तर पर कैसे उपलब्ध की जा सकेगी. उपाय करने के निर्देश उन्होंने तहसीलदार, खंड विकास अधिकारी एवं तहसील स्वास्थ्य अधिकारी को दिए.

साकोली तहसील के पंस के तहत क्षेत्रों में 91 लाभार्थियों को अतिक्रमण के पट्टों को नाना पटोले के हाथों वितरित किया गया. तहसील कार्यालय से नए राशनकार्ड भी वितरित किए गए. इस अवसर पर साकोली के नगराध्यक्ष धनवंता राऊत, मुख्याधिकारी माधुरी मडावी व तहसील कृषि अधिकारी, सभी नगरसेवक, विभिन्न विभाग के अधिकारी उपस्थित थे.