Triple Seat, Traffic

  • 3,181 बाइक चालकों पर कार्रवाई

भंडारा. लाकडाउन के समय वर्षभर में कोरोना नियम का उल्लंघन कर बाइक पर ट्रिपल सीट जाने वाले 3,181 वाहन चालकों पर जिला यातायात शाखा ने कार्रवाई कर 6 लाख 36 हजार 200 रु. का जुर्माना वसूल किया है. यह कार्रवाई जिले के विविध पुलिस थाना क्षेत्रों में की गई है.

यातायात नियमों का किया उल्लंघन 

जिला यातायात शाखा ने कोरोना संक्रमण के चलते यातायात के नियम का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई शुरू की है.  1 अप्रैल 2020 से 17 मार्च 2021 तक भंडारा जिला यातायात शाखा ने 3,181 वाहन चालकों पर कार्रवाई की. 

बाइक पर एक ही व्यक्ति यात्रा का था नियम 

लाकडाउन के दौरान बाइक पर एक ही व्यक्ति ने यात्रा करने का नियम लगाया गया था. किंतु फिर भी अनेक लोग ट्रिपल सीट जा रहे थे. यातायात व्यवस्था बंद होने से अनेक ने बाइक  से यात्रा की थी. किंतु कुछ लोगों ने ट्रिपल सीट यात्रा कर यातायात के नियमों का उल्लंघन किया था. ऐसे सभी बाइक चालकों के खिलाफ जिला शाखा ने कार्रवाई की. उल्लेखनीय है कि ग्रामीण विभाग से ज्यादा शहरी विभाग में ही अधिक कार्रवाई हुई. 

बिना काम घूमने वालों पर कार्रवाई 

भंडारा शहर में अनेक लोग कोई काम नहीं होने के बावजूद बाइक पर से ट्रिपल सीट घूमते हुए दिखायी दिए थे. ऐसे युवकों पर कार्रवाई की गयी थी. अभी यह मुहिम और तीव्र करने के लिए यातायात शाखा के पुलिस उपनिरीक्षक श्रीध शहारे के मार्गदर्शन में टीम तैयार की गयी है. शहर में बिना काम के घूमने वाले बाइक चालकों पर कार्रवाई की जाएगी. खास बात यह है कि यह कार्रवाई करते समय बाइक चालकों का पीछा नहीं किया जाएगा. पीछा किया तो बाइक सवार स्पीड बढ़ाने से दुर्घटना हो सकती है जिससे ऐसे बाइक का क्रमांक लेकर कार्रवाई की जा रही है. बाइक चलाते समय यातायात नियमों का पालन करना आवश्यक है. नियमों का पालन नहीं करने पर दुर्घटना होने का डर रहता है. ऐसे चालकों पर जुर्मानात्मक कार्रवाई की जा रही है. 

मोबाइल पर बात करने वाले 96 लोगों पर कार्रवाई  

बाइक चलाते  हुए मोबाइल पर बात करने से दुर्घटना को आमंत्रण देने वाले 96 लोगों पर पिछले तीन महीने में कार्रवाई की गयी है.  क्षमता से अधिक यात्री ले जाने वाले 67 वाहनों पर कार्रवाई की गयी है. रेड सिग्नल तोड़ने एवं तेज  स्पीड वाहन चलाने वालों पर 3 महीनों में कहीं पर भी कार्रवाई नहीं हुई है. 

विशेष मुहिम चलाएंगे :  कदम 

कोरोना संकट को देखते हुए अभी फिर से विशेष मुहिम जिला पुलिस अधीक्षक वसंत जाधव के मार्गदर्शन में चलायी जाने की जानकारी जिला यातायात शाखा के प्रमुख शिवाजी कदम ने दी है. उन्होंने बताया कि बाइक चलाते समय यातायात नियमों का पालन करना आवश्यक है. नियमों का पालन नहीं करने पर दुर्घटना होने का डर रहता है.  ऐसे वाहन चालकों पर जुर्मानात्मक कार्रवाई की जाती है.

सोमवार 29 मार्च को रंगपंचमी का दिन होने एवं कोरोना संकट को देखते हुए रंगपंचमी के दिन कोई भी अनुचित घटना नहीं हो इसके लिए सावधानी बरते एवं कानून व सुव्यवस्था बनाएं रखने के लिए सहयोग करने का आह्वान भी यातायात शाखा प्रमुख शिवाजी कदम ने किया है.