Stray Cattle
File Photo

  • लगातार बढ़ रही दुर्घटनाएं

तुमसर. वर्तमान में शहर के मुख्य बाजार, गली मुहल्ले के साथ ही मेन रोड पर लगभग सभी जगह लावारिस मवेशियों का जमघट लगा रहता है. नप की ओर से इन लावारिस मवेशियों को पकड़ने एवं कांजी हाउस में बंद करने के प्रयास भी नाकाफी दिखाई देते हैं. परिणामस्वरूप यहां पर आए दिन दुर्घअनाएं होती रहती है.

दिन भर रहता जमघट

सड़कों पर विचरण करते इन मवेशियों की चपेट में आने से अनेकों बार राहगीर जख्मी हो जाते है. तो कभी वाहन चालक को दुर्घटनाग्रस्त होना पड़ता है. शहर के मुख्य बाजार में बावली मंदिर एवं ताम्बी चौक के साथ ही नए बस स्टैंड से राजाराम लॉन्स तक सड़क के दोनों तरफ लावारिस मवेशियों का दिनभर जमघट लगा रहता है. कभी यह डीवाइडर पर बैठ जाते है तो कभी बीच सड़क पर डेरा डाल देते है. 

प्रशासन नहीं ले रहा सुध

लेकिन इनकी सुध लेने के प्रशासनिक कोशिश तक नहीं की जाती है. इसके पूर्व कभी कभार नप की ओर से मवेशियों को पकड़ा जाता था, लेकिन वह केवल कुछ समय तक ही रहता है. इस दौरान लावारिस मवेशी गलियों में भाग जाते हैं, लेकिन कुछ समय बाद में यह मवेशी फिर मुख्य मार्गों से सड़कों पर आ जाते हैं. ज्ञात हो कि इन लावारिस मवेशियों के कारण अब तक अनेक बाइक चालक दुर्घटनाग्रस्त होकर जख्मी हुए हैं. साथ ही फोरविलर गाड़ियों की भी टूट फूट हो चुकी है. 

मवेशी मालकों पर हो कार्रवाई 

भुक्तभोगी नागरिकों का कहना है कि सड़क पर घूम रहे लावारिश मवेशियों के मालिक दूध निकालने के बाद अपने मवेशियों को चारा नहीं खिलाते और सड़क पर छोड़ देते हैं, इसलिए मवेशियों को पकड़ने के बाद तत्काल प्रभाव से सबंधितों से भारी जुर्माना वसूल करने की मांग की गई है. नप प्रशासन ने रोजाना कार्रवाई कर मवेशियों को पकड़ना चाहिए.