लाखांदूर तहसील में 3.5 हजार पशुओं का टीकाकरण

  • .पशुधन विभाग ने दी जानकारी

Loading

लाखांदुर. लाल-खुरकत(चौखुरी) रोग के समूल विनाश के लिए 12 अक्टूबर से टीकाकरण मुहिम शुरू की गई है. इस अभियान के तहत तहसील की वर्तमान स्थिति में 3.5 हजार पशुओं का टकीकरण किए जाने की जानकारी लाखांदूर तहसील पशु धन विभाग के अंतर्गत दी गई है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार के राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण योजना के अंतर्गत विगत 12अक्टूबर से तहसील में चौखुरी प्रतिबंधक टीकाकरण मुहिम शुरु की गई है. इस मुहिम के अंतर्गत तहसील श्रेणी-1 के पशु चिकित्सा दवाखाना बेलाटी तथा चलते-फिरते पशु चिकित्सालय के साथ- साथ श्रेणी- 2 के बारव्हा, पारडी, चप्राड, विरली (बु), रोहणी,सरांडी(बु) तथा भागडी के पशुवैद्यकीय दवाखाने के अंतर्गत यह ठीकाकरण किया जा रहा है. गत 12 अक्टूबर शुरु हुई इस मुहिम के अंतर्गत अब तक 3561 पशुओं का ठीकाकरण किया गया है.

  इस ठीकाकरण के अंतर्गत गो वंश के 2781 तो   780 भैस का समावेश है, फिर भी तहसील के लगभग 30 हजार के अधिक गाय तथा भैंस वर्ग के पशु हैं. एक माह तक चलायी जाने वाली इस मुहिम में शत-प्रतिशत टीकाकरण किए जाने की जानकारी यहां के पशुधन विकास अधिकारी डॉ.नंदलाल सोनकुसरे ने दी है. लाल खुरकत (चौखुरी) इस पशु रोग पर नियंत्रण के लिए सरकार की ओर से शुरु की गई इस मुहिम का तहसील के पशुपालक लाभ उठाएं, ऐसी अपील पशुधन विभाग ने की है.