corona
File Photo

  • ई-संजीवनी OPD से राहत

Loading

भंडारा. कोरोना संदिग्धों को त्वरित स्वास्थ्य सलाह प्रदान करने के लिए ई-संजीवनी एप विकसित किया गया है. इसके जरिए घर पर ही डाक्टरी सलाह दी जाएगी. इसमें विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह व ई-प्रिस्क्रिप्शन के साथ वीडियो कालिंग भी होगी. इसके कारण मरीजों को अब अस्पताल जाने के बजाय घर बैठे स्वास्थ्य सलाह मिल जाएगी.

संक्रमण को रोकने का प्रयास

जिला स्वास्थ्य व्यवस्था आगे आयी है. कोरोना संक्रमण के दौरान नागरिक अस्पताल जाने से हिचकते हैं. आशंका है कि बीमारी गंभीर हो जाएगी. कोरोना का संक्रमण बढ़ जाएगा. इस प्रकार को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने ई-संजीवनी ओपीडी विकसित की है. इसके लिए एक एप बनाया गया है. ओपीडी सुबह 9.30 से 1.30 और दोपहर 3 से शाम 5 बजे के बीच शुरू होगी. रविवार को ओपीडी बंद रहेगी. 

मोबाइल के जरीए मिलेगा लाभ

अपने मोबाइल के माध्यम से ई-ओपीडी का लाभ उठा सकते हैं. संबंधितों को ओटीपी का उपयोग कर मोबाइल पर सत्यापन करना होगा. इसके बाद मरीजों को पंजीकरण फार्म भरना होगा और टोकन के लिए अपील करनी होगी. पहले बीमार होने वालों की जानकारी देने के बाद मरीज की आईडी व टोकन मोबाइल पर एसएमएस के जरिए मिल जाएगा. एसएमएस आने के बाद पेशन्ट आईडी के साथ लागीन करना होगा. वेटिंग रूम का ऑप्शन आने के तुरंत बाद कॉल नाउ बटन एक्टिवेट हो जाएगा. वीडियो कॉल शुरू होने के बाद डाक्टर मोबाइल स्क्रिन पर दिखाई देंगे.  डाक्टर स्वास्थ्य सलाह के साथ दवा लिखेंगे. इसे डाउनलोड करने के बाद दवा खरीद सकते हैं. यह एक निःशुल्क सेवा है. नागरिकों से इसका लाभ उठाने का आह्वान जिला शल्यचिकित्सक डा. प्रमोद खंडाते व जिला स्वास्थ्य अधिकारी प्रशांत उईके ने किया है.  

रियल टाइम टेलीमेडिसीन

ई-संजीवनी ओपीडी के माध्यम से घर बैठे सुविधा मिलेगी. यह सुविधा मुफ्त है. इसमें वीडियो काल द्वारा चर्चा की जा सकती है. इसमें चेट सेवा भी उपलब्ध है. मरीजों को रियल टाइम टेलीमेडिसिन मोड में दवा उपलब्ध होगी. यह विधि कोरोना संक्रमण की अवधि के दौरान सभी के लिए उपयोगी होगी.