पेट्रोल-डीजल से हैं परेशान, तो ये स्कूटर देगी राहत- सिर्फ 20 पैसे में दौड़ेगी 1 किलोमीटर

    पेट्रोल और डीजल (Petrol And Desiel) के बढ़ते दाम ने आम लोगों की नींद उड़ा रखी है। हर एक शख्स लगातार तेल की कीमतों की बढ़ोत्तरी से हताश और परेशान है, क्योंकि तेल की कीमतों ने आम आदमी के बजट को बिगाड़ के रख दिया है। ऐसे में लोग अब एक ऐसे विकल्प की तलाश कर रहे हैं जो उनकी जेब पर असर न डाले। वहीं आम जनता की परेशानी की मद्देनजर कई कंपनियों (Companies) ने इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) और बाइक (Electric Bikes) मैदान में लेकर आ रही हैं। इसी कड़ी में दिल्ली (Delhi) के आईआईटी (IIT Delhi) ने  20 पैसे पर चलने वाला स्कूटर (Scooter) निकाला है, जिसका लोग अपने आस पास की दुरी के लिए आसानी से इस्तेमाल कर सकते है यह स्कूटर 20 पैसे में 1 किलोमीटर चलेगा (Scooter will run 1 kilometer for 20 paise)। इंक्युबेटर स्टार्टअप गेलियोस मोबिलिटी कंपनी (Incubator startup Gelios Mobility Company) का स्कूटर आम लोगों के लिए बहुत ही किफायती है। 

    कंपनी इंक्युबेटेड स्टार्टप गेलियोस मोबिलिटी स्कूटर का नाम इसलिए रखा गया है, क्योंकि जैसा ही इस होप स्कूटर (Hope Scooter) का नाम है वैसे ही लोगों के लिए सच में एक उम्मीद है। कुछ शहरों में पेट्रोल के दाम 90 के पार है और हो गया है, ऐसे में होप स्कूटर से 20 पैसे में यात्रा करना आसान है, होप स्कूटर को घर के किसी भी चार्जर से चार्ज (Hope Scooter Is Chargeable) किया जा सकता है। स्कूटर टैफिक में भी आसानी से निकल सकता है, इस स्कूटर की माइलेज 25 किमी घंटा है। इस स्कूटर को चलाने के लिए किसी लाइसेंस की भी जरुरत नहीं पड़ेगी। यह स्कूटर ई वाहन (E vehicle) की श्रेणी में आता है। 

    यह स्कूटर मार्केट में आने के बाद कंपनी सड़क के किनारे इसे चार्ज करने के लिए चार्जिंग के हब भी बनाएगी। होप स्कूटर को कम वजन और मजबूत तरिके से डिजाइन किया गया है। स्कूटर की बैटरी को 50 से 75 किलोमीटर की दुरी तय करने के लिए तैयार किया गया हैं।होप स्कूटर की मार्केट में कीमत 46,999 रूपए से शुरू होगी। साथ ही इसे बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जो वातावरण के लिए भी बेहतर है। स्कूटर हॉप के बेहतर पार्किंग के लिए रिवर्स मोड की टेक्नोलॉजी बनाई गई है, जिसकी मदद से स्कूटर को किसी भी जगह पार्क किया जा सकता है। 3 वर्ष पूर्व गेलियोस मोबिलिटी की ने होप को बनाया है, स्कूटर की बैटरी को बदलने की सुविधा भी  कंपनी द्वारा दी जाएगी।