Honda की नई पेशकश, बाजार में आई मिनी बाइक Monkey, जानें क्या है खासियत

    नई दिल्ली : दुनिया भर में दोपहिया वाहनों के लिए जानी जाने वाली होंडा कंपनी ने अपनी मशहूर रेट्रो स्टाइल मिनी बाइक मंकी (monkey ) के नए मॉडल को ग्लोबल मार्केट में पेश किया है। इस नई बाइक में बहुत सी खासियत है। बाइक में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किये गए है और आपको बता कि इसमें यूरो-5 मानक का इंजन का प्रयोग किया गया है, जो की बेहद दमदार है। इस बाइक को पहले मॉडल से और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए इसमें नए एडवांस फीचर्स को शामिल किया गया है।

    इस बाइक में नए मानक वाले 124cc की क्षमता का टू-वाल्व इंजन दिया है, जो कि 9.2 bhp की पावर और 11 Nm का टॉर्क जनरेट करता है, लेकिन बाइक की डिज़ाइन और फ्रेम पहले जैसा है। ये इंजीन की खासियत यह हैं कि ये एडवांस इटर्नल लो-फ्रिक्शन कोटिंग के साथ आता है। इसके पिछले हिस्से में टू-स्टेज स्प्रिंग सॉकर दिया गया है, जिससे आप एकदम खराब रास्तों पर भी आरामदेह सफर कर सकते है। 

     

    बात अगर डिज़ाइन की करे तो इसकी हाइट को पहले की तरह ही कम रखा गया है, लेकिन इसमें नयापन यह है की इसमें LED लाइटिंग की गयी है और इसे आंसर बैक जैसे फीचर से लैस किया गया है। कंपनी ने बताये अनुसार यह बाइक पहले से हल्की है। इसका वजन पहले 107 किलोग्राम था इसे से घटाकर 104 कर दिया गया है। इसके इलेक्ट्रॉनिक्स पहले जैसे है इसमें कुछ बदलाव नहीं किया गया है। LCD इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) , इनर्शियल मेजरमेंट यूनिट (IMU) से लैस ये मिनी बाइक बेहद खास है।

    आपको बता दें कि,Honda Monkey ये बाइक कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली बहुत पुरानी बाइक है। इस बाइक को सबसे पहली बार 60  दशक में पेश किया गया था, और अभी भी इसमें क्रोम हाई -राइज़ हैंडलबार, प्लस फ्रेम, स्विंग आर्म और शॉक एब्जॉर्बर को मूंगफल्ली के आकर के ईंधन टैंक का इस्तेमाल किया जाता है। यह बाइक 70 के दशक में बेहद मशहूर हुई थी और आज भी युवाओं ये बाइक बेहद पसंद आती है। हालांकि भारतीय बाजार में इस बाइक को पेश करने की कोई योजना नहीं है।