Royal Enfield Meteor 350

Loading

नई दिल्ली. भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी Royal Enfield भारत में अपनी नई बाइक Meteor 350 (रॉयल एनफील्‍ड मीटियर 350) को लॉन्च करनेवाली है। यह बाइक Thunderbird 350X को रिप्लेस करेगी। यह बाइक तीन वेरिएंट्स में लॉन्च होनेवाली होनेवाली है। हालांकि, कंपनी ने इसके बारे में आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की है। तो आइए जानते हैं इस बाइक के बारे में विस्तार से…

लीक हुई रिपोर्ट्स के मुताबिक, रॉयल एनफील्‍ड मीटियर 350 बाइक तीन वेरिएंट्स में लॉन्च होनेवाली है, जो Fireball (फायरबॉल), Stellar (स्टेलर) और Supernova (सुपरनोवा) हैं। Fireball एंट्री-लेवल वेरिएंट है, Stellar मिड-वेरिएंट और Supernova टॉप वेरिएंट है। इनमें से हर वेरिएंट में एक ही इंजन और डिज़ाइन एलिमेंट मिलेंगे, लेकिन यह सभी काफी अलग दिखेंगे।

इंजन
रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बाइक में 350cc एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन होगा। यह इंजन 20.2 bhp का पावर और 27 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। यह नई बाइक Thunderbird 350 को रिप्‍लेस करेगी। बता दें कि, थंडरबर्ड 350 में मिलने वाला इंजन 19.8 bhp का पावर और 28 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। लीक हुई रिपोर्ट में दावा किया है कि नई बाइक एक लॉन्ग स्ट्रोक वाले इंजन का उपयोग करेगी, जो कम आरपीएम पर ज़्यादा टॉर्क पैदा करेगी। साथ ही इसमें गियरबॉक्स स्मूथ होगा और लाइटर क्‍लच पुल होगा।

कितने कलर में आएगी बाइक?
खबरों की मानें तो, यह नई बाइक सात कलर ऑप्शन्स येलो, फायरबॉल रेड, स्टेलर रेड मैटेलिक, स्टेलर ब्लैक मैट, स्टेलर ब्लू मैटेलिक, सुपरनोवा ब्राउन ड्यूल-टोन और सुपरनोवा ब्लू ड्यूल-टोन में आएगी।

लॉन्चिंग
रॉयल एनफील्‍ड मीटियर 350 की लॉन्चिंग सितंबर एंड तक होने की उम्मीद है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक लॉन्चिंग की तारीख के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।