Royal Enfield Meteor 350

Loading

नई दिल्ली: चेन्नई की मोटरसाइकिल मेकर कंपनी Royal Enfield ने भारत में अपनी नई बाइक Royal Enfield Meteor 350 को लॉन्च कर दिया है। कंपनी की यह पहली ‘UCE 350’ रेंज की बाइक होगी। जिसका मतलब है कि, Meteor 350 Thunderbird और Thunderbird X 350 की जगह लेगी। लेकिन इसके मायने यह कतई नहीं कि इसमें कुछ नया नहीं है। आइए जानते हैं इस बाइक की कीमत और खासियतों के बारे में।

तीन वेरिएंट्स और 7 कलर ऑप्शन्स 

यह तीन वेरिएंट्स और 7 कलर ऑप्शन्स में मिलेगी। इसके 7 कलर विकल्प हैं – फायरबॉल येलो, फायरबॉल रेड, स्टेलर रेड मेटैलिक, स्टेलर ब्लैक मैट, स्टेलर ब्लू मैटेलिक, सुपरनोवा ब्राउन डुअल-टोन और सुपरनोवा ब्लू डुअल-टोन। वायरल ब्रोशर के मुताबिक, इस बाइक तीन वेरिएंट्स हैं – Fireball, Stellar और Supernova। 

इंजन और पावर

इस दमदार बाइक में G-सीरीज का 349 सीसी वाला सिंगल-सिलेंडर, 4-स्ट्रोक, एयर-ऑयल कूल्ड इंजन लगाया गया है। ये इंजन 20.2 PS का मैक्सिमम पावर और 27 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इलेक्ट्रिक फ्यूल इंजेक्शन (EFI) इंजन को 5-स्पीड कंटीन्यूअस मेश गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। 

Royal Enfield Meteor 350 के फीचर्स

Meteor Fireball वेरिएंट के कॉस्मेटिक हाइलाइट्स में ब्लैक-आउट कंम्पोनेंट, सिंगल-रंग का ईंधन टैंक, बॉडी ग्राफिक्स, मशीन्ड कूलिंग फिन और रंगीन व्हील रिम शामिल हैं। Stellar वेरिएंट में प्रीमियम बैज, क्रोम एलिमेंट जोड़ा गया है। वहीं इस बाइक के सुपरनोवा वेरिएंट में स्पोर्टिंग डुअल-टोन पेंट स्कीम, मशीनड अलॉय व्हील्स, प्रीमियम सीट अपहोल्स्ट्री, फ्लाईस्क्रीन और क्रोम टर्न सिग्नल दिए गए हैं।

इस बाइक के फीचर्स की सबसे खास बात यह है कि कंपनी ने पहली बार इस बाइक में ‘ट्रिपर नेविगेशन’ (Inbuilt Navigation turn-by-turn with directions) को स्टैंडर्ड रखा है। ख़बरों के अनुसार, बाइक में सेमी-डिजिटल डुअल-पॉड इंस्ट्रूमेंट कंसोल में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की भी सुविधा दी जा सकती है, जो पहली बार होगा।

Royal Enfield Meteor 350 की कीमत 

इस बाइक की कीमत भारत में 1,75,825 रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। Meteor 350 को बिल्कुल नये J-प्लेटफ़ॉर्म पर तैयार किया गया है जिससे ये बाइक पहले से कहीं ज्यादा स्टाइलिश और हाईटेक हो गई है।