Hayabusa
Pic Credit:@BikeWale

    Loading

    नई दिल्ली: प्रसिद्ध जापानी वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी (Suzuki) ने भारतीय बाजार में अपनी प्रसिद्ध सुपर बाइक Hayabusa की अगली पीढ़ी के मॉडल को लॉन्च करने के लिए तैयार है। सूत्रों के अनुसार, कंपनी 26 अप्रैल को अपनी बाइक लॉन्च करेगी। हाल ही में, सुजुकी ने इस बाइक को विश्व बाजार में पेश किया है।

    नई सुजुकी हायाबुसा (Suzuki Hayabusa) की पिछले कुछ दिनों से टेस्टिंग चल रही है। आज कंपनी ने इसका एक वीडियो भी साझा किया, ताकि इस बाइक को और अधिक शक्तिशाली अवतार में देखा जा सके। इसमें कंपनी का नया लोगो डिजाइन दिया गया है। इसके अलावा, फ्यूल टैंक का नया डिजाइन और एयरटाइट फेस इस बाइक के लुक को और भी आकर्षित बनाते हैं।

    फिलहाल इस बाइक के इंजन का विवरण अभी आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं किया गया है, लेकिन यह माना जा रहा है कि कंपनी 1340 cc की क्षमता के साथ इंजन का उपयोग कर सकती है।

    इंजन और माइलेज

    आगे पता चला है कि यह इंजन 188 bhp तक का पावर और 150 Nm टार्क पैदा करता है और इसकी टॉप स्पीड 298 किमी / घंटा होगी। इसमें 6 स्पीड गियरबॉक्स दिया जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह बाइक महज 2.2 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकेगी। ऐसा कहा जा रहा है कि यह बाइक 15 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देगी।

    कलर ऑप्शंस और फीचर्स

    यह बाइक डुअल-टोन कलर ऑप्शंस के साथ कैंडी गोल्ड सहित ग्लॉस स्पार्कल ब्लैक, कैंडी डैरिंग रेड के साथ मेटालिक मैट सॉर्टर सिल्वर और मेटालिक मैट स्टेलर ब्लू पर्ल ब्रिलियंट व्हाइट में उपलब्ध होगी।

    इसमें एलईडी हेडलाइट्स, एनालॉग डायल के साथ इंस्ट्रूमेंट कंसोल, टीएफटी मल्टी इंफो डिस्प्ले है। कंपनी ने इस बाइक में Suzuki Drive Mode Selector (SDMS) भी दिया है। प्रीमियम बाइक होने के नाते इसमें कुछ एडवांस फीचर्स भी शामिल होंगे।

    कीमत 

    वैसे तो लॉन्च से पहले नई सुजुकी हायाबुसा की कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है। लेकिन, विशेषज्ञों का मानना है कि यह वर्तमान दूसरी पीढ़ी के मॉडल की तुलना में अधिक महंगा होगा। कंपनी इस बाइक को भारतीय बाजार में 15 लाख रुपये की कीमत पर लॉन्च कर सकती है। यहां के बाजार में, यह बाइक कावासाकी निंजा ZX-14R जैसे मॉडलों के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी।