bike navigation

लंबे सफर पर जाने के लिए कई लोग बाइक प्रिफर करते हैं। अपनी बाइक पर खुली हवा का मज़ा लेते हुए सफर करने में एक अलग ही आनंद है। किंतु कई बार ऐसा होता है कि हम कई आवश्यक सामान भूल जाते हैं। ऐसे में यदि आप किसी हिल स्टेशन जा रहे हैं तो आपको कुछ महत्वपूर्ण गैजेट्स अपने साथ रख लेने चाहिए। क्योंकि बाइक से लंबी ट्रिप पर आपको दिक्कतें आ सकती हैं, इसलिए आपको हमेशा अपनी बाइक के साथ ये जरूरी गैजेट्स रखने चाहिए, जिससे आपका सफर आसान हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं ये जरूरी गैजेट्स।

स्मार्टफोन होल्डर 

आप ट्व-व्हीलर पर एक सफर पर निकले हैं तो आपको मैप की जरूरत पड़ सकती है। बाइक चलाते मोबाइल में मैप देखने का मतलब है, दुर्घटना हो बुलावा देना। ऐसे में बाइक मोबाइल होल्डर आपके बहुत काम आएगा है। ये बाइक के कंसोल के पास फिक्स हो जाता है जिसमें आप अपने मोबाइल को होल्ड कर सकते हैं। मोबाइल होल्डर का काम आपके स्मार्टफोन को मजबूती से पकड़ कर रखना है जिसके होने से आपको फोन गिरने की चिंता नहीं रहेगी और आप बेफिक्र होकर बाइक चलाते हुए अपनी लोकेशन भी ट्रैक कर सकते हैं।

मोबाइल का चार्जर 

वैसे तो आज कल हम कोई भी चीज़ भूल जाएं मगर अपना स्मार्टफोन नहीं भूलते, फिर भी हम आपको बता दें कि, अपने मोबाइल के चार्जर को ट्रिप पर निकलते समय अपने साथ अवश्य रखें। फोन का शुरू रहना बेहद जरूरी है, ऐसे में यदि मोबाइल डिस्चार्ज हो गया तो आपको बड़ी दिक्कत हो सकती है। इसी मुसीबत से बचने के लिए आप अपनी बाइक में मोबाइल चार्जर लगवा लें जिससे बाइक चलाते वक्त भी आपका फोन चार्ज होता रहेगा। बाइक में लगने वाला मोबाइल चार्जर आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगा।

टायर प्रेशर मॉनीटरिंग वॉल्व

यह आवश्यक और बेहतरीन गैजेट कलर इंडिकेटर की मदद से टायर के एयर प्रेशर की जानकारी देता है। जैसे जैसे प्रेशर कम होता जाता है इस इंडिकेटर का रंग भी बदल जाता है जिसकी मदद से आप आसानी टायर के एयर प्रेशर के कम होने के बारे में जान सकते हैं। इससे आप रास्ते में टायर पंक्चर होने दिक्कत का सामना करने से बच सकते हैं।

मल्टी फंक्शनल फ्लैश लाइट 

आपकी बाइक में मल्टी फंक्शनल फ्लैश लाइट अवश्य होने चाहिए। अंधेरे और पेड़ों से घिरे रास्तों में यह लाइट बहुत काम देते हैं। तो अपनी बाइक पर लंबे सफर पर निकलने से पहले इन्हें साथ रखना न भूलें।