Photo - Twitter/Ani
Photo - Twitter/Ani

    Loading

    छत्तीसगढ़ : आजकल इंटरनेट के माध्यम से लोग अपना टैलेंट दिखाते हैं। कुछ लोग रील्स बनाना पसंद करते हैं तो कुछ शॉर्ट्स तो वहीं ज्यादातर लोग यूट्यूब वीडियो बनाकर अच्छी कमाई कर लेते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर 1000 से भी ज्यादा यूट्यूबर्स (YouTubers) हैं। 

    दरअसल, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के तुलसी गांव (Tulsi Village) में करीब 3 हजार लोग रहते हैं। जिनमें से 1 हजार लोग यूट्यूबर्स हैं। इस गांव के सभी युवा यूट्यूब चैनल बना रहे हैं और उसके जरिए अच्छी-खासी कमाई भी कर रहे हैं। तुलसी गांव को तो लोग अब यूट्यूबर्स का हब भी बता रहे हैं। इस गांव के ज्यादातर यूट्यूबर्स कॉमेडी वीडियो बनाते हैं। 

    महिलाएं भी बना रही हैं यूट्यूब वीडियो 

    तुलसी गांव की ही एक यूट्यूबर पिंकी साहू (Pinki Shahu) का कहना है कि वह करीब 1.5 साल से यूट्यूब चैनल (YouTube channel) चला रही हैं। उनके पास मौजूदा समय में करीब 40 यूट्यूब चैनल हैं। पिंकी ने यह भी बताया कि पहले उस गांव में लड़कियों को ज्यादा घर से बाहर निकलने की आजादी नहीं थी। लेकिन अब लोग इस सफलता से मोटीवेट हो रहे हैं। अब गांव से इन यूट्यूब चैनल में काम करने के लिए महिलाएं सहित हर कोई आगे आ रहा है।

    इसी गांव के रहने वाले यूट्यूबर जय वर्मा पहले शिक्षक थे। जिससे वो हर महीने 10 से 15 हजार रुपये कमाते थे, लेकिन जब से उन्होंने यूट्यूब के लिए काम करना शुरू किया है। वो करीब 30 से 35 हजार रुपये महीने कमा रहे हैं। उनका कहना है कि स्थानीय लोग भी इन यूट्यूब चैनल्स के लिए आगे आ रहे हैं और एक से एक अलग कंटेंट बनाकर स्थानीय लोगों का मनोरंजन कर उन्हें जागरूक भी कर रहे हैं।