निलांशी ने तीसरी बार तोड़ा खुद का विश्व रिकॉर्ड, हैं ऐसा करने वाली दुनिया की पहली टीनएजर

दुनिया में ऐसे कई लोग हैं, जो ऐसे रिकॉर्ड बना देते हैं जिन्हें तोड़ना मुश्किल होता है। ऐसे ही रिकॉर्ड को दुनिया के सामने लाते हैं गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड और यूट्यूब चैनल्स। इसके द्वारा लोगों में छिपी अद्भुत योग्यता भी दुनिया के सामने आती है। ऐसा ही एक रिकॉर्ड बनाने वाली हैं निलांशी पटेल। वह गुजरात में अरवल्ली जिले के मोडासा की रहने वाली हैं।

निलांशी ने अपना ही रिकॉर्ड तीसरी बार तोड़ा है। जो लोगों को हैरान करने वाला है। निलांशी दुनिया की पहली टीनएज़र हैं, जिन्होंने अपने ही बालों का रिकॉर्ड तीसरी बार ब्रेक किया है। निलांशी बताती हैं कि उन्होंने छ: साल की उम्र में आखिरी बार अपने बाल कटवाए थे। उसके बाद से उन्होंने अपने बाल बढ़ाने शुरू किए थे। जो आज इतने लंबे हैं कि विश्व रिकॉर्ड बना चुके हैं। 

तोड़ा खुद का रिकॉर्ड-

वर्ष 2018 में नीलांशी के बालों की लंबाई 170.5 सेंटीमीटर थी। बाद में उन्होंने बालों को और बढ़ाया। पिछले साल (साल 2019) उनके बालों की लंबाई 190 सेमी यानी 6 फीट, 2.8 इंच थी। वहीं इस साल (2020) में पटेल की बालों की लंबाई 6 फीट, 6.7 इंच है।

लंबे बालों का रिकॉर्ड-

वर्ष 2018 की शुरुआत में सबसे लंबे बाल होने का रिकॉर्ड अर्जेंटीना की ऐब्रिल लॉरेनजटी के नाम था। जिनके बालों की लंबाई 152.5 सेमी थी। फिर ऐब्रिल का रिकॉर्ड 17 साल की कीटो कवाहरा ने तोड़ा था, जिनके बाल 155.5 सेमी लंबे थे। लेकिन फिर इस साल सबका रिकॉर्ड ब्रेक करते हुए निलांशी ने अपना रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने 15 सेमी के मार्जिन से सबका रिकॉर्ड तोड़ा है और यह खिताब अपने नाम कर लिया है। 

लंबे बाल बने ‘लकी चार्म’-

निलांशी अपने बालों के बारे में बताते हुए कहती हैं कि, जब वह 6 साल की थीं, तब एक लोकल सैलून में उनके बालों को इतनी बुरी तरह से काटा कि उसके बाद उन्होंने अपने बाल कभी नहीं कटवाए। जिसे बाद उन्होंने लगातार अपने बालों को बढ़ाया है। नीलांशी के अनुसार, यह बाल उनके लिए ‘लकी चार्म’ बन गए हैं। साथ ही उनके दोस्त निलांशी को लंबे बाल वाली परी ‘रॅपन्ज़ेल’ कह कर बुलाते हैं। नीलांशी अपने बालों पर ज़्यादा कॉस्मेटिक का इस्तमाल नहीं करती हैं। वह हफ्ते में केवल एक बार ही अपने बालों को धोती हैं और तेल से सिर की मालिश करती हैं।