(Image-Instagram-anupama_anjali)
(Image-Instagram-anupama_anjali)

    Loading

    नई दिल्ली: मेहनत तो सभी करते है, लेकिन जो दिमाग लगाकर मेहनत करता है वो बाकी लोगों से जल्दी ही सफलता हासिल कर लेता है। ऐसी ही एक सफलता भरी कहानी आज हम आपके लिए लेकर आये है। जी हां हम सब जानते है देश में कई युवा है जो सालों UPSC परीक्षा की तैयारी करते है और फिर भी वे सफल नहीं हो पाते लेकिन अनुपमा एक ऐसी लड़की है जिन्होंने अपने दूसरे प्रयास में ही UPSC परीक्षा पास कर ली है। 

    UPSC दूसरे प्रयास में सफल 

    हम सब जानते है UPSC एक बेहद कठिन परीक्षा है जिसके लिए हमें बहुत तैएरी करनी पड़ती है, ऐसे में आईएएस अधिकारी अनुपमा अंजलि (IAS officer Anupama Anjali) ने भी खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से पूरी तरह फिट रखकर यूपीएससी का यह सफर पूरा किया है। आपको बता दें कि अनुपमा 2018 बैच की आईएएस अधिकारी हैं और उनकी कहानी उन उम्मीदवारों के लिए प्रेरक है जो यूपीएससी को पास करना चाहते हैं। बाकी युवाओं को UPSC परीक्षा के लिए प्रोत्साहन देने वाली इस इस प्रेरक कहानी के बारे में जानते है।

    UPSC के लिए खुद को यूं किया तैयार

    आपको बता दें कि अनुपमा अंजलि (Anupama Anjali) एक मैकेनिकल इंजीनियरिंग स्नातक हैं और उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में परीक्षा को स्पष्ट किया है। अनुपमा के अनुसार, तैयारी करते समय छात्र ऊब जाते हैं और यह बहुत आम है, इसलिए खुद को तरोताजा करने के लिए बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लेने चाहिए। ये ब्रेक आपको फिर से सक्रिय करेंगे और आपको अपनी तैयारी को फिर से शुरू करने के लिए प्रेरित करेंगे। साथ ही उनका मानना है कि हर उम्मीदवार के लिए व्यायाम और ध्यान बहुत जरूरी है। यह आपको फिट और सकारात्मक रहने में मदद करेगा। इस तरह उन्होंने अपने पढ़ाई में सक्रियता बनाई रखी।

     

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Anupama Anjali (@anupama_anjali)

    सकारात्मक रहना बहुत महत्वपूर्ण 

    दरअसल सफलता पाने वाली इस अनुपमा के पिता एक आईपीएस अधिकारी हैं और भोपाल में तैनात हैं। साथ ही वह एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। अनुपमा अंजलि का मानना है कि यूपीएससी की यात्रा के दौरान नकारात्मक विचार काफी आम हैं। उनके मुताबिक इस दौरान अक्सर लोग डिप्रेस महसूस करते हैं। हालांकि, इन्ही सब चीजों के बीच में सकारात्मक रहना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपको बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Anupama Anjali (@anupama_anjali)

     

    नकारात्मक विचारों पर काबू पाए बिना सफलता प्राप्त करना बहुत कठिन है। इसलिए अगर आप परीक्षा पास करना चाहते हैं तो खुद को प्रेरित करें। प्रेरित होने के लिए कड़ी मेहनत करें क्योंकि यह आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा। इस तरह से आप अपने जीवन में सफलता पा सकते है। 

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Anupama Anjali (@anupama_anjali)

     

    डिस्ट्रैक्शन से दूर 

    इस बारे में अनुपमा के मुताबिक UPSC की तैयारी के दौरान हर तरह के डिस्ट्रैक्शन से दूर रहना चाहिए। उनका मानना है कि परिवार या दोस्तों के साथ पार्टी करने के बजाय पढ़ाई करनी चाहिए। इतना ही नहीं बल्कि फिजूल पारिवारिक कार्यों से भी बचना चाहिए। हालांकि, कहा जाना आसान है, करना नहीं, लेकिन यह निश्चित रूप से यूपीएससी को पास करने में आपकी मदद करेगा। इस तरह अनुपमा ने केवल दूसरे प्रयास में हु UPSC पकी परीक्षा पास कर ली है, जो अब सबके लिए प्रेरणा है।