यह हैं स्पेस में समोसा भेजने वाले भारतीय, ब्रिटेन में है रेस्टोरेंट

इस दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो रिकॉर्ड बनाने के लिए बहुत कुछ करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो खाने की चीज़ों को लेकर रिकॉर्ड बनाते हैं। आज हम एक ऐसी ही कहानी बताने जा रहे हैं, जहाँ किस्सा एक समोसे का है। सोमसा किसे पसंद नहीं होता, इसका नाम सुनते ही बहुत से लोगों के मुँह में पानी आ जाता है, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि समोसा भी अंतरिक्ष की सैर करके वापस आया है। जी हाँ, समोसे को स्पेस में भेजा है ब्रिटेन में एक इंडियन रेस्टोरेंट ‘चाय वाला’ के मालिक ने।

क्या है मामला ?
ब्रिटेन में एक भारतीय रेस्त्रां मालिक ने एक समोसे को स्पेस में भेज दिया था। न्यूज़ वेबसाइट यूपीआई के मुताबिक, ‘चाय वाला’ रेस्त्रां के मालिक नीरज गधेर (Niraj Gadher) ने बताया कि वह लोगों के बीच खुशियाँ बाँटना चाहते थे। इसलिए उन्हें अंतरिक्ष में समोसा भेजने का ख्याल आया। उन्होंने सोमरसेट लाइव को बताया कि, “मैंने एक बार मजाक में कहा था कि मैं अंतरिक्ष में एक समोसा भेजूंगा, जिसके बाद सभी इस बात को सुनकर हसने लगे।” 

अंतरिक्ष में कैसे भेजा समोसा ?
रेस्त्रां मालिक ने समोसे को स्पेस में भेजने के लिए हीलियम गुब्बारे का यूज़ किया। समोसे को स्पेस में पहुँचाने के लिए तीन बार प्रयास किया गया। जिसमें पहली बार हीलियम के गुब्बारे उनके हाथों से फिसल गए। जिसके बाद दूसरी बार वाला प्रयास इसलिए फेल हुआ क्योंकि उनके गुब्बारे में पर्याप्त हीलियम नहीं था, लेकिन तीसरी बार में समोसा स्पेस में पहुंच गया। 

स्पेशल तरह से तैयार किया गया-
अंतरिक्ष में भेजने से पहले इस समोसे को स्पेशल तरह से तैयार किया गया था। इसके लिए बैलून में वीडियो कैमरा और जीपीएस ट्रैकर भी लगाया गया था। हालांकि, गुब्बारे के ऊंचाई पर जाने के बाद यह जीपीएस ट्रैकर खराब हो गया था, लेकिन बाद में इसे ट्रैक कर लिया गया था।  

 

कहां गिरा समोसा ?
जीपीएस ट्रैकर के दोबारा काम करने के बाद पता चला कि समोसा स्पेस तक पहुंचा। यह वायुमंडल में बहुत ज्यादा ऊंचाई पर चला गया था, लेकिन अगले दिन यह वापस आया और फिर पता चला कि समोसा फ्रांस में आकर गिर गया। रेस्त्रां के मालिक नीरज गधेर ने YouTube पर इस अंतरिक्ष मिशन का एक वीडियो भी पोस्ट किया है।