भारती के अलावा ये हैं वो सेलेब्स जिनके करियर पर जेल ने लगाया ग्रहण

Loading

मुंबई. विवाद और बॉलीवुड हाथ में हाथ डाले चलते हैं। हर दूसरे हम कई सितारों को विभिन्न विवादों में शामिल होते हुए देखते हैं। कुछ अपने ब्रेकअप के लिए सुर्खियों में हैं, तो कुछ अपने विवादित बयानों के लिए आंखें मूंदे हुए हैं। कई बॉलीवुड सेलेब्स हैं जो कुछ चौंकाने वाले अपराधों के लिए जेल भी जा चुके हैं। हाल ही में कॉमेडियन भारती सिंह (Bharti Singh) और उनके पति हर्ष लिंबाचिया (Harsh Limbachiyaa) को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किया था। हालांकि, अब भारती सिंह और हर्ष को बेल मिल गई है, लेकिन उन्हें ‘द कपिल शर्मा शो’ से निकाल दिया गया है। यहां ऐसे ही कुछ और बॉलीवुड सेलेब्स की लिस्ट है, जिन्हें गंभीर आरोपों के लिए जेल जाना पड़ा और उनका करियर खत्म हो गया।

शाइनी आहूजा:

शाइनी आहूजा ‘गैंगस्टर’ अभिनेता जिन्हें फिल्मों में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सराहा गया था, ने 2009 में अपनी नौकरानी के साथ बलात्कार करके सभी को चौंका दिया। बाद में, 2011 में, शाइनी आहूजा ने अपराध कबूल कर लिया और सात साल के लिए जेल गए।

रिया चक्रवर्ती:  

सुशांत सिंह राजपूत केस में ड्रग्स एंगल से जांच कर रही एनसीबी (NCB) की टीम ने सितंबर महीने में रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) को गिरफ्तार किया था। वहीं लगभग 1 महीने के लंबे इंतजार के बाद रिया को जमानत मिल गई थी। कई लोग रिया को सुशांत का कातिल भी बता रहे हैं। जिसकी वजह से रिया का करियर ग्राफ भी खत्म होता दिखाई दे रहा हैं। ड्रग्स केस में दोषी पाए जाने के बाद रिया के कई ऑनगोइंग और अपकमिंग प्रोजेक्ट्स उनसे ले लिए गए। 

फरदीन खान:

फरदीन खान हैंडसम अभिनेता को हेय बेबी में आखिरी बार देखा गया था जो बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। हालांकि, अभिनेता एक ड्रग एडिक्ट बन गए और अपने करियर को बर्बाद कर दिया। उन्हें 2001 में कोकीन के साथ गिरफ्तार किया गया था और एक लंबी कानूनी लड़ाई का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद उनका बॉलीवुड करियर वही खत्म हो गया।

शक्ति कपूर:

2005 में, इंडिया टीवी ने शक्ति कपूर का एक वीडियो जारी किया था जिसमें एक अंडरकवर रिपोर्टर से सेक्सुअल फेवर मांग रहे थे। इस स्टिंग ऑपरेशन के बाद, अभिनेता को फिल्म एंड टेलीविजन प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया था।

सूरज पंचोली:

बॉलीवुड अभिनेत्री जिया खान ने 2013 में आत्महत्या कर ली और सुसाइड नोट में उन्होंने आरोप लगाया था कि अभिनेता आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली ने उन्हें धोखा दिया और उनका शारीरिक शोषण करने के साथ-साथ उन्हें गर्भपात के लिए मजबूर भी किया। 10 जून, 2012 को आत्महत्या के लिए गिरफ्तार किए जाने के बाद, जुलाई में सूरज जेल से बाहर आ गए। वह जेल से बाहर आ गए लेकिन उनका करियर ग्राफ उठने से पहले ही गिर गया, जिसके बाद वह एक भी हिट फिल्म नहीं दे पाए। 

गोविंदा:

गोविंदा पर उनकी फिल्म ‘मनी है तो हनी है’ के सेट पर एक विजिटर को थप्पड़ मारने का आरोप था। 2008-थप्पड़ मामले को सुप्रीम कोर्ट ने 2017 में बंद कर दिया था।

मोनिका बेदी:

बॉलीवुड अभिनेत्री की बजाय अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम की गर्लफ्रेंड के रूप में जानी जाने वाली मोनिका बेदी को 2005 में पासपोर्ट फर्जीवाड़े के मामले में जेल हुई थी। सीबीआई अदालत ने बेदी को पांच साल कैद की सजा सुनाई थी, जिसे बाद में आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय ने घटाकर तीन साल कर दिया था।जिसके बाद उनका करियर भी खत्म हो गया।  

अज़ाज़ खान:

नवी मुंबई पुलिस के एंटी-नारकोटिक्स सेल ने बॉलीवुड अभिनेता अज़ाज़ खान को कथित तौर पर प्रतिबंधित नशीली दवाओं के सेवन के लिए गिरफ्तार किया। उन्हें बेलापुर के एक होटल से निषिद्ध एमडीएमए एक्स्टसी की आठ गोलियों (या, मौली) की गोलियों के साथ लगभग 2।30 ग्राम वजन की गोलियों के साथ गिरफ्तार किया गया था, जो कि रेव पार्टियों में युवाओं में लोकप्रिय हैं। बिग बॉस के पूर्व प्रतियोगी खान को वाशी कोर्ट के सामने पेश किया गया, जिसने उन्हें 25 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया, बुधवंत ने कहा, उनके अन्य साथियों का पता लगाने के लिए आगे की जांच जारी है।

करण ओबेरॉय:

टेलीविजन अभिनेता और गायक करण ओबेरॉय को 09 मई 2017 में एक महिला से बलात्कार और जबरन वसूली से संबंधित एक मामले में अदालत ने 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। ओशिवारा पुलिस के साथ 5 मई की देर रात शिकायत दर्ज की गई थी भारतीय दंड संहिता की धारा 376 (बलात्कार) और 384 (जबरन वसूली) के तहत उसके खिलाफ आरोप लगाया गया था।

अल्का कौशल:

“बजरंगी भाईजान” में करीना कपूर की ऑन-स्क्रीन माँ की भूमिका निभाने वाली टेलीविजन अभिनेत्री अल्का कौशल को जुलाई, 2017 में दो साल के कारावास की सजा सुनाई गई थी। यह मामला 50 लाख रुपये के चेक बाउंस का था। अल्का ने अवतार से 50 लाख उधार लिए थे। जब अवतार ने अल्का से पैसे वापस मांगे, तो अभिनेत्री और उसकी मां ने अल्का को 25-25 लाख के दो चेक दिए। चेक बाउंस होने पर अवतार ने उनके खिलाफ मालेरकोटला में मामला दर्ज कराया।

संजय दत्त:

बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त ने 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट मामले में शामिल होने के कारण पांच साल की जेल की सजा काटी थी। उन पर आतंकवादी और विघटनकारी गतिविधियाँ (रोकथाम) अधिनियम या टाडा के तहत आरोप लगाए गए थे। 1994 में हवाई अड्डे से गिरफ्तार किए जाने के बाद, अभिनेता ने स्वीकार किया था कि माफिया डॉन अबू सलेम ने जनवरी 1993 में समीर हिंगोरा और हनीफ कडावाला, मैग्नम वीडियो के मालिक और कुख्यात अंडरवर्ल्ड डॉन, दाऊद इब्राहिम के कथित करीबी सहयोगियों के साथ अपने घर का दौरा किया था। 

दत्त ने कहा था कि वे गोला-बारूद के साथ तीन एके -56 राइफल लेकर आए थे और उन्होंने एक को रखा था। उन्होंने दावा किया कि बंदूक उनके परिवार की रक्षा के लिए थी क्योंकि उन्हें दिसंबर 1992 में बाबरी मस्जिद के विध्वंस के बाद मुंबई में हुए दंगों के दौरान धमकी मिली थी। 25 फरवरी, 2016 को दत्त को आखिरकार जेल से रिहा कर दिया गया। 

दत्त को 5 साल या 60 महीने जेल की सजा हुई थी। 1993 से 2007 तक की जेल में उन्होंने  551 दिन बिताए। 16 मई 2013 से 894 दिनों तक उन्होंने जेल में बिताया। वह 120 दिनों के लिए पैरोल पर बाहर आये थे और फरलो पर 44 दिनों के लिए बाहर आये थे। इन आरोपों ने उनके शानदार कैरियर को बर्बाद कर दिया था। लेकिन उन्होंने जबरदस्त कमबैक किया और इन सबके बावजूद भी मुन्नाभाई, अग्निपथ जैसी कई हिट फ़िल्में दी। 

सलमान खान:

28 सितंबर, 2002 को, बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान के चार पहियों वाले लैंड क्रूजर ने बांद्रा के फुटपाथ पर सो रहे एक मजदूर को कुचल दिया और चार अन्य घायल को घायल कर दिया था। खान को गिरफ्तार कर लिया गया था, और बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया। खान ने आत्मसमर्पण कर दिया और 7 अक्टूबर को फिर से गिरफ्तार कर लिया गया और 24 तारीख को उसे जमानत पर रिहा कर दिया गया। अंत में, लगभग 13 वर्षों के बाद, बॉम्बे हाई कोर्ट ने बॉलीवुड अभिनेता को सभी आपराधिक आरोपों से बरी कर दिया क्योंकि वे कोई भी निर्णायक प्रमाण पाने में विफल रहे। 

यहीं नहीं सलमान खान पर एक और अपराधिक मामला चल रहा हैं। 1998 में ‘हम साथ साथ हैं’ के निर्माण के दौरान, ‘शाही’ बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान अपने सह-अभिनेता सलमान खान, तब्बू , नीलम और सोनाली बेंद्रे के साथ एक शूटिंग पर गए थे। वहीं उन्होंने जोधपुर के कांकणी गांव में दो ब्लैकबक्स की हत्या कर दी थी। स्थानीय बिश्नोई समुदाय के विरोध के बाद, अभिनेताओं के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। सलमान खान पर दो अन्य अवैध शिकार के मामले में भावाड़ गाँव में चिंकारा हिरण की हत्या और राजस्थान में मथानिया गाँव में ब्लैकबक का आरोप भी लगाया गया था। 11 नवंबर 2016 को, राजस्थान उच्च न्यायालय ने सलमान खान को सभी आरोपों से बरी कर दिया, कोर्ट ने कहा कि यह साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं था कि जो जानवर मृत पाए गए थे उन्हें अभिनेता की लाइसेंसी बंदूक से गोली मारी गई थी।

लेकिन इन सभी घटनाओं के बाद भी सलमान पर एक खरोच तक नहीं आई। वह लगातार हिट पर हिट फिल्में देते जा रहे हैं। साथ ही उनके प्रशंशक भी उन्हें अपना प्यार देने में पीछे नहीं हट रहे हैं।